reporters
पीएम स्वनिधि योजना महिला सशक्तिकरण हेतु चलाए जा रहे मिशन शक्ति की अहम कड़ी

पीएम स्वनिधि योजना महिला सशक्तिकरण हेतु चलाए जा रहे मिशन शक्ति की अहम कड़ी

प्रदेश में पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत महिलाओं की भागीदारी बढ़ी, योजना में 41% महिलाओं के किया आवेदन

लखनऊ, 10 नवंबर: पीएम स्वनिधि योजना उत्कृष्ट कार्य व योजना के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए नगर निकायों और बैंकर्स को माननीय मंत्री, नगर विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम विभाग, उत्तर प्रदेश श्री आशुतोष टंडन जी ने आज एक कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

माननीय मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश को अग्रणी बनाये रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और बैंकर्स की सराहना की और कहा, “स्ट्रीट वेंडर्स को आत्म-निर्भर बनाने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वनिधि योजना का शुभारम्भ किया और उत्तर प्रदेश माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन में इस योजना के क्रियान्वयन में अग्रणी रहा। यह एक टीमवर्क था, इसके लिए मैं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को साधुवाद और धन्यवाद देता हूं। उत्तर प्रदेश केंद्र की जनकल्याणकारी योजनाओं में सदा अग्रणी रहा है। मिशन शक्ति में भी नगर विकास विभाग बढ़चढ़कर भाग ले रहा है। स्वनिधि योजना में भी 41% महिलाओं ने आवेदन किया है जो एक महिला सश्क्तिकरण के लिहाज से एक अच्छा संकेत हैं। स्ट्रीट वेंडर्स के जीवन स्तर में सुधार के लिए नगर विकास विभाग सतत प्रयासरत है।”

प्रमुख सचिव नगर विकास ने पीएम स्वनिधि योजना में उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा, “शीर्ष के तीन शहरों में वाराणसी, लखनऊ और आगरा शामिल हैं। माननीय मुख्यमंत्री जी ने हमेशा पूरी टीम को प्रोत्साहित किया है। माननीय नगर विकास मंत्री जी ने अपने अनुभव से हमारा मार्गदर्शन किया। प्रशस्ति पत्र जरूर दिया जा रहा है, लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है। कंपनीज और बैंकिंग संस्थाओं की मदद से साफ़-सुथरे वेंडिंग जोन्स बनाने पर जोर दिया जा रहा, ताकि नागरिकों को साफ़स-सफाई मिले और वेंडर्स की आमदनी बढ़े। मिशन शक्ति के लिए भी नगर विकास विभाग अपनी तरफ से जागरूकता अभियान चला रहा है।”

इस अवसर पर टीम इनोवेशन फॉर चेंज ने महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक की भी प्रस्तुति की। इस कार्यक्रम में शहरी जीवन में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण पर बोलते हुए डॉ शीतल शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर, जेएनयू ने कहा, “जीवन में देखने के नजरिये से सच्चाई नहीं बदल जाती है। उत्तर प्रदेश में नदियों का ही नहीं उत्कृष्ट विचारों का संगम है, इसे उत्तर से उत्तम बनाने की जिम्मेदारी हमारी है।” सभा को सामाजिक नीति की विशेषज्ञ श्रीमती पियूष एंथनी और यूएनडीपी के श्री रवि चन्द्रा ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत श्री अवनीश शर्मा जी, विशेष सचिव, नगर विकास ने किया।अथितिओं का धन्यवाद ज्ञापन डॉ. काजल निदेशक नगरीय निकाय, निदेशालय ने किया।

इस कार्यक्रम प्रबंध निदेशक-उत्तर प्रदेश जल निगम, नगर आयुक्त-नगर निगम, लखनऊ श्री अजय कुमार द्विवेदी जी, प्रदेश के नगर निकायों से आए अधिकारीगण सहित नगर विकास विभाग के अन्य अधिकारीगण उपथित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.