reporters
महिला स्वास्थ्य में ‘हिम्मत’ देगा योगदान

महिला स्वास्थ्य में ‘हिम्मत’ देगा योगदान

अतुल यादव

  • सृजन फाउंडेशन ने गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य के दृष्टिगत सेनेटरी पैड ‘हिम्मत’ को किया लॉन्च
  • कल्याणी फाउंडेशन ने सहभागिता करके सहयोग का आश्वासन दिया

लखनऊ। महिलाओं, बेटियों और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए यूपी में चलाये जा रहे ‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत हस्तशिल्प एवं सांस्कृतिक महोत्सव का मंच एक खास अभियान का गवाह बना। आशियाना स्थित कथा मैदान में शनिवार को आयोजित इस खास अभियान में गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता के मद्देनजर सेनेटरी पैड ‘हिम्मत’ को लॉन्च किया गया। सृजन फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान कई महिलाओं और बेटियों के बीच मुफ्त सेनेटरी पैड का वितरण किया गया। इस खास मुहिम में कल्याणी फाउंडेशन ने भी पूरा सहयोग दिया।

स्वच्छता का संदेश
सृजन फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. अमित सक्सेना ने बताया कि किसी भी समाज को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले परिवार का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। जिसमें महिलाओं के स्वास्थ्य पर सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसी के मद्देनजर फाउंडेशन की ओर से सेनेटरी पैड ‘हिम्मत’ का निर्माण किया गया है। इसका उद्देश्य दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में मामूली कीमत में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराना है। जो महिलाएं बहुर्राष्ट्रीय कंपनियों के प्रोडक्ट नहीं खरीद सकतीं, वे भी इस सेनेटरी पैड का इस्तेमाल कर कई बीमारियों से बच सकती हैं।

महिला स्वास्थ्य के प्रति फैलाई जाएगी जागरूकता

कार्यक्रम में कल्याणी फाउंडेशन की सचिव स्वाति चटर्जी ने कहा कि पीरियड यानी माहवारी को लेकर समाज में अभी भी भ्रम है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसके बारे में आज आधुनिक समय में भी खुल कर बात नहीं करते। इसकी वजह से अक्सर महिलाओं को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से बचने के कई उपायों में से एक सैनिटरी नैपकिन है। उन्होंने कहा कि कल्याणी और सृजन फाउंडेशन मिलकर दूरदराज के क्षेत्रों में माहवारी से संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाएंगे और महिलाओं व बच्चियों का सेनेटरी पैड के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करेंंगे। इस उद्देश्य के लिए दोनों फाउंडेशन मिलकर भविष्य में एक-दूसरे के कार्यक्रम में सहभागिता दर्ज कराएंगे।

कार्यक्रम के दौरान सृजन फाउंडेशन के सचिव अरुण प्रताप सिंह, उपसचिव संदीप शुक्ला, संयोजक सुमित भौमिक, रणवीर सिंह, विनय दुबे आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.