reporters
प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व उनका अधीनस्थ स्टाफ बिना जिलाधिकारी की अनुमति के नही छोड़ेगा  मुख्यालय ।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व उनका अधीनस्थ स्टाफ बिना जिलाधिकारी की अनुमति के नही छोड़ेगा  मुख्यालय ।

सीतापुर-अनूप पांडेय/NOI-उत्तरप्रदेश जनपद
सीतापुर जिला अधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को ’जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय’ की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने एजेंडा बिंदुओं पर एक एक करके चर्चा करते हुये निर्देश दिये कि विशेष अभियान चलाकर अवशेष गोल्डेन कार्ड जारी करने का कार्य 31 दिसम्बर 2020 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण किया जाये। उन्होंने कड़े निर्देश दिये कि विशेष अभियान के दौरान कोई भी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी या उनका अधीनस्थ स्टाफ बिना जिलाधिकारी की अनुमति के मुख्यालय नही छोड़ेगा तथा अवकाश के दिनों में भी विशेष कैम्पों का आयोजन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 पी0के0 सिंह को प्रतिदिन की प्रगति आख्या से अवगत कराये जाने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने संस्थागत प्रसव, जननी सुरक्षा योजना, आशा भुगतान, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, नियमित टीकाकरण, टी0बी0 नोटीफिकेशन आदि कार्यक्रमों की समीक्षा की। 

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सिधौली को सुधार के दिये निर्देश । 

संस्थागत प्रसव में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सिधौली को सुधार के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी को निर्देश दिए की प्रसव हेतु बेहतर सुविधाएँ देने के साथ-साथ संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए क्षेत्र में आशा के माध्यम से सूचनाएँ एकत्रित कराये जाने के साथ साथ सेवाओं की गुणवत्ता में भी सुधार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर नियमानुसार कैन्टीन का संचालन कराया जाये। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कैन्टीन संचालन हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो भी कर्मचारी कार्यों को समय से पूर्ण करने में लापरवाही करे उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाये। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत लम्बित भुगतान शीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। सिधौली, पिसावां, लहरपुर, बेहटा आदि खराब प्रगति वाले प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि संस्थागत प्रसव में सुधार करें। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना में लम्बित भुगतान तत्काल किये जाने के भी निर्देश दिये। पी0सी0पी0एन0डी0टी0 एक्ट के अन्तर्गत अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों के निरीक्षण का कार्य तेजी से करने एवं गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। नियमित टीकाकरण में पिछड़े विकास खण्डों बिसवां, महमूदाबाद, मिश्रिख, रामपुरमथुरा, सिधौली को ड्यू लिस्ट के अनुसार टीकाकरण पूर्ण कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी श्री भारद्वाज ने अन्य इंडीकेटर्स में खराब प्रदर्शन वाले सीएचसी को सुधार के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सम्बंधित अधिकारी अपने स्तर पर किये जाने वाले कार्यों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें। लहरपुर एवं खैराबाद के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को आडिट आपत्तियों का तत्काल निस्तारण किये जाने के भी जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने आगामी माहों में हेल्थकेयर वर्कर/फील्ड लेवल वर्कर के कोविड-19 वैक्सीन लगाये जाने से पूर्व की जाने वाली आवश्यक तैयारियों की समीक्षा भी की तथा समय से समस्त कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिये। 
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी संदीप कुमार, प्रभारी मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ0 पी0के0 सिंह, अधीक्षिका जिला महिला चिकित्सालय डा0 सुषमा कर्णवाल सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं संबधित अधिकारी उपस्थित रहे। जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एजेंडा प्रस्तुत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.