reporters
एयरटेल ने 5G रेडी नेटवर्क की घोषणा की

एयरटेल ने 5G रेडी नेटवर्क की घोषणा की

लखनऊ , 28 जनवरी, 2021: भारत के प्रमुख संचार समाधान प्रदाता, भारती एयरटेल (“एयरटेल”) ने एक प्रमुख उपलब्धि की घोषणा करते हुए बताया कि यह हैदराबाद शहर में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर लाइव 5जी सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन और आयोजन करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है।

एयरटेल ने अपने मौजूदा लिबरालाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया। अपनी तरह के पहले डायनैमिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का उपयोग करते हुए, एयरटेल ने उसी स्पेक्ट्रम ब्लॉक में 5G और 4G को समवर्ती रूप से संचालित किया। इस प्रदर्शन ने सभी डोमेन – रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट में एयरटेल के नेटवर्क की 5G तत्परता को सशक्त रूप से मान्य किया है।

मौजूदा टेक्नोलॉजी की तुलना में एयरटेल 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कंसीकरंसी देने में सक्षम है। विशेष रूप से, हैदराबाद में, उपयोगकर्ता 5G फोन पर महज कुछ सेकंडों में एक पूरी फिल्म को डाउनलोड करने में सक्षम थे। इस प्रदर्शन ने कंपनी की तकनीकी क्षमताओं को रेखांकित किया है। हालांकि 5G अनुभव का पूर्ण प्रभाव, हमारे ग्राहकों के लिए तब उपलब्ध होगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी।

श्री गोपाल विट्ठल, एमडी और सीईओ, भारती एयरटेल ने कहा, “मुझे अपने उन इंजीनियरों पर गर्व है जिन्होंने आज हैदराबाद के तकनीकी शहर में इस अविश्वसनीय क्षमता के प्रदर्शन के लिए अथक प्रयास किए हैं। हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित हुआ है। एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है। और इसी के साथ हमने फिर से दिखा दिया है कि हम भारत में हमेशा से हर जगह भारतीयों को सशक्त बनाने की अपनी खोज में नई तकनीकों का नेतृत्व करने में सबसे आगे रहे हैं।”

गोपाल विट्ठल ने यह भी कहा कि “हमारा मानना है कि भारत में 5G इनोवेशन के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता है। ऐसा करने के लिए हमें एप्लिकेशन, डिवाइस और नेटवर्क इनोवेशन को एक साथ लाने के लिए इकोसिस्टम की आवश्यकता है। हम अपनी तरफ से योगदान करने के लिए पहले से कहीं ज्याइदा तैयार हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *