reporters
अपने एजेंट्स के सशक्तिकरण के उद्देश्य के साथ बजाज आलियांज

अपने एजेंट्स के सशक्तिकरण के उद्देश्य के साथ बजाज आलियांज

लाइफ ने तैयार किया व्यापक बिजनेस ईको सिस्टम

वैश्विक महामारी के दौरान सामने आने वाली जरूरतों को पूरा करने के लिए वैल्यू पैक्ड प्रोडक्ट पोर्टफोलियो
एजेंट्स ग्राहकों के सम्पर्क में रहें, इसके लिए प्रभावी डिजिटल टूल्स
नए व्यापारिक वातावरण के अनुसार एजेंट्स की दक्षता बढ़ाने के लिए लगातार चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम।

उत्तरप्रदेश, 09 फरवरी, 2021- वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण सभी उद्योगों के लिए व्यापारिक वातावरण काफी हद तक बदल गया है। इसी तरह के बदलाव जीवन बीमा के क्षेत्र में भी आए हैं। लॉकडाउन के दौरान लागू प्रतिबंधों के कारण आमने-सामने की बैठकें या तो बिलकुल नहीं हो पा रही थीं या बहुत कम रह गई थीं और ऐसे माहौल में महामारी के कारण बीमा एजेंट भी प्रभावित हुए बिना कैसे रह सकते थे। महामारी के इस समय में एजेंट्स की आय बनी रहे और वे अपने ग्राहकों के सम्पर्क में बने रहें, इसके लिए देश की सबसे बड़ी निजी जीवन बीमा कम्पनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ ने कई उपाय किए हैं। इसके तहत ऐसे प्रोडक्ट लाए गए जो ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं, एजेंट्स को अपना काम बेहतर ढंग से करने में मदद करने के लिए डिजिटल उपाय दिए गए हैं और इस तरह के प्रशिक्षण दिए गए, जिससे एजेंट्स नए व्यापारिक वातावरण में आसानी और सफलतापूर्वक आगे बढ़ सकें। कम्पनी ने तेजी से डिजिटल टूल्स को अपनाया है और अपनी प्रक्रियाओं को इस तरह मजबूत बनाया है, ताकि ग्राहकों के जीवन के लक्ष्य सही समय पर पूरे होते रहें।

बजाज आलियांज लाइफ के चीफ एजेंसी ऑफिसर समीर जोशी ने कहा, ‘‘महामारी ने एक तरह से हमारे मजबूत संकल्प का इम्तिहान लिया और इसी दौरान हमारे व्यवसायों और जीवन बीमा एजेंटों के लिए उत्तरदायी होने की भी घड़ी आई। हम पिछले 9-10 महीनों में एजेंटों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने में सक्षम रहे हैं और लगातार उनके लिए और उनके साथ खड़े रहे हैं। वे हमारे ग्राहकों के लिए हमारा प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे सबसे बड़े हितधारकों में से एक हैं, और हम ऐसे अप्रत्याशित समय में उनके समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए उनके आभारी हैं। हमने यह सुनिश्चित किया कि अपने ग्राहकों के साथ संपर्क में रहने के लिए हम उनका निरंतर समर्थन करें, उनके पास ग्राहकों की मदद करने के लिए सही उत्पाद हों, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि नए कारोबारी माहौल में काम करने और सफल होने के लिए वे हर तरह से तैयार रहें। चूंकि बजाज आलियांज लाइफ इन कठिन समय में अपनी कुछ सफलताओं को चिन्हित करते हुए आगे बढ़ती रही है, ऐसे में मुझे विश्वास है कि हम हमेशा अपनी टीमों को आने साथ लेकर चलना सुनिश्चित करेंगे, जिसमें हमारे एजेंट भी शामिल हैं। हम उनकी जरूरतों का ध्यान रखते हैं, ताकि वे अपने जीवन और व्यावसायिक लक्ष्यों को हमारे साथ पूरा करने में सक्षम बने रहें।’’

बजाज आलियांज लाइफ – बिजनेस अपडेट (दिसम्बर 2020 के अनुसार)

वैश्विक महामारी के दस्तक देने के साथ ही निजी बीमा कम्पनी ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और वे अपने घर से प्रभावी ढंग से काम कर सकें, इसके लिए कई उपाय किए। इसके साथ ही कम्पनी ने अपनी तकनीकी पृष्ठभूमि को भी मजबूत किया और ग्राहकों, एजेंट्स तथा साझेदारों के लिए कई प्रभावी डिजीटल टूल्स पर काम शुरू किया। व्यवस्थित ढंग से किए गए इन नवाचारों से कम्पनी ग्राहकों को ऐसे प्रोडक्ट दे पाई, जिनकी उन्हें जरूरत थी और उस तरह से दे पाई जैसे वो चाहते थे। इसके साथ ही ग्राहक अपनी मौजूदा पाॅलिसियों का समय पर नवीनीकरण भी करा पाए।

कम्पनी का फोकस ग्राहकों की जरूरतोें और अपने एजेंट्स और सेल्स की जरूरतों पर था। इसी के चलते ऐसे कठिन समय में भी कम्पनी दिसम्बर-2019 के मुकाबले दिसम्बर-2020 में रिटेल न्यू बिजनेस में 41 प्रतिशत की बढ़त के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाली जीवन बीमा कम्पनी बनी। पिछले साल की समान अवधि में कम्पनी की पाॅलिसियों की संख्या में भी 36 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई, जो 31 दिसम्बर 2020 को समाप्त हुए 9 महीनों में इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा थी।

बजाज आलियांज लाइफ ने उत्तरप्रदेश में भी अनेक लोगों के जीवन लक्ष्यों को सुरक्षित रखने की दिशा में अपने प्रयास जारी रखे हैं। कंपनी ने 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त 9 महीने की अवधि में उत्तरप्रदेश में बेची गई पाॅलिसियों की कुल संख्या में 38 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। उत्तरप्रदेश में कंपनी ने पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में न्यू बिजनेस प्रीमियम में 70 फीसदी की वृद्धि हासिल की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *