reporters
लखनऊ के साहित्यकार की रचना को समेटे काव्य ग्रंथ ‘भारत के इक्कीस परमवीर’ का लोकार्पण 14 फरवरी को हिंदी भवन दिल्ली में।

लखनऊ के साहित्यकार की रचना को समेटे काव्य ग्रंथ ‘भारत के इक्कीस परमवीर’ का लोकार्पण 14 फरवरी को हिंदी भवन दिल्ली में।

लखनऊ,हिन्दी साहित्य के लिये अनुपम ऐतिहासिक,काव्य ग्रन्थ, शौर्य पराक्रम की भाषा का काव्य ग्रन्थ, देश के इक्कीस परम वीर चक्र विजेताओं की सर्वोच्च वीरता का अंतरराष्ट्रीय काव्य ग्रन्थ ” भारत के इक्कीस परम वीर” का लोकार्पण समारोह 14 फरवरी 2021 को देश की राजधानी दिल्ली के हिन्दी भवन में होगा। जिसमें भारत के कई राज्यों के एवं विदेश के रचनाकार सहभागिता करेंगे, इस काव्य ग्रन्थ भारत के इक्कीस परमवीर में श्री राजेश कुमार सिंह “श्रेयस” सहित लखनऊ के दो कवियों की रचना है l श्री श्रेयस टी बी सेल स्वास्थ्य भवन में स्टेट चीफ़ फार्मेसिस्ट के पद पर कार्यरत हैं ।
इस अवसर पर इस ग्रन्थ के रचनाकारों को परमवीर सृजन सम्मान से अलंकृत किया जायेगा।

श्री राजेश सिंह ने बताया कि ‘भारत के इक्कीस परमवीर’ संकलन के सम्पादक प्रख्यात साहित्यकार एवं काव्यकुल संस्थान के अध्यक्ष डॉ राजीव कुमार पाण्डेय हैं । श्री पांडेय के अनुसार भारत ने अपने वीर जाँबाज सैनिक जिन्होंने अपने अदम्य साहस बलिदान से देश के स्वाभिमान की रक्षा की और राष्ट्रीय ध्वज की मर्यादा को अक्षुण्ण बनाये रखा,युद्ध भूमि में दुश्मन के दांत खट्टे कर विजय पताका फहराई । उन्हें भारत ने अपने सर्वोच्च सैनिक सम्मान से परम वीर चक्र से सम्मानित किया।
देश के ऐसे सच्चे वीर सपूतों की वीरता को हिंदी साहित्य में उचित स्थान मिले और हमारी पीढियां उनके चरित्र को पढ़कर गौरव कर सकें एवं देश के लिये सर्वस्व न्योछावर करने की प्रेरणा प्राप्त कर सकें । इसलिये काव्यकुल संस्थान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर नवम्बर में परम वीर चक्र विजेताओं पर डिजिटल रूप से 151 कवियों का कवितापाठ कराकर एक रिकॉर्ड स्थापित किया था। उन्हीं में से चयनित 101 कवियों की रचनाएं संकलित कर भारत के इक्कीस परमवीर काव्य संकलन तैयार किया गया जिसमें संकलन कर्ता के दायित्व को वरिष्ठ गीतकार ओंकार त्रिपाठी ने निभाया। इस ग्रन्थ को सुंदर कलेवर में जिज्ञासा प्रकाशन ने प्रकाशित किया है।
श्री पाण्डेय ने बताया कि इस ग्रन्थ का भव्य लोकार्पण 14 फरवरी रविवार दोपहर 2 बजे हिंदी भवन विष्णु दिगम्बर मार्ग दिल्ली में होगा,जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जनरल (डॉ) वी के सिंह (सेवानिवृत्त) केंद्रीय राज्य मंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली नगर निगम के पूर्व महापौर एवं दिल्ली साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष महेश चंद्र शर्मा करेंगे। इस भव्य समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल विष्णुकांत चतुर्वेदी (सेवानिवृत्त) , एडीशनल डीजी बीसी एफ पी के मिश्र, प्रेस ट्रस्ट आफ इंडिया के चेयरमैन सी एम प्रसाद, वरिष्ठ साहित्यकार समीक्षक ओम निश्छल, वरिष्ठ कवयित्री डॉ इंदिरा मोहन, के कर कमलों द्वारा इस ग्रन्थ का लोकार्पण भारत के कई राज्यों से आये साहित्यकारों एवं बुद्धिजीवियों के समक्ष किया जाएगा।

श्री राजेश कुमार सिंह “श्रेयस ” ने अवध की माटी के वीर सपूत परम वीर चक्र विजेता अमर शहीद कैप्टन मनोज पाण्डेय पर आधारित रचना लिखी है l

इस विराट कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये आयोजन समिति में यशपाल सिंह चौहान, ब्रज माहिर, अनुपमा पाण्डेय ‘भारतीय’ कुसुमलता ‘कुसुम’ दीपा शर्मा, गार्गी कौशिक, राजेश कुमार सिंह ‘श्रेयस’ डॉ रजनी शर्मा ‘चन्दा’ , अशोक राठौर, राजीव कुमार गुर्जर को लिया गया है।

राजेश कुमार सिंह “श्रेयस”
लखनऊ, उप्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *