reporters
प्रदेश भर में शनिवार व रविवार के लॉकडाउन में हर गली मोहल्ले में होगा सैनिटाइजेशन: नगर विकास मंत्री

प्रदेश भर में शनिवार व रविवार के लॉकडाउन में हर गली मोहल्ले में होगा सैनिटाइजेशन: नगर विकास मंत्री

प्रदेश भर में कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन व कूड़ा निस्तारण की बनाएं विशेष रणनीति: नगर विकास मंत्री

प्रदेश भर में नगर पालिकाएं कोविड हेल्प डेस्क बनाएं : नगर विकास मंत्री

नगर विकास मंत्री माननीय श्री आशुतोष टंडन जी ने शुक्रवार को बड़ी नगर पालिकाओं के अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक की।

लखनऊ 23 अप्रैल 2021: नगर विकास मंत्री माननीय श्री आशुतोष टंडन जी ने कोविड 19 के परिप्रेक्ष्य में शुक्रवार को बड़ी नगर पालिकाओं के अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक की। जिसमें 43 नगर पालिकाओं के अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारी व प्रदेश के सभी नगर पालिकाओं के अध्यक्ष जुड़े। वर्चुअल बैठक में नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी ने निर्देशित किया कि प्रदेश के सभी जिलों में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन के दिन हर गली और मोहल्ले में विशेष सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा। वहीं कूड़ा उठाने वाले वाहनों के माध्यम से कोरोना संक्रमण को लेकर जन जागरूकता की जाएगी। कूड़ा उठाने वाले वाहनों में स्पीकर के माध्यम से लोगों को कोविड 19 के प्रति जागरुक किया जाएगा। वहीं उन्होंने नगर पालिकाओं में हर जगह कंट्रोल रूम बनाने को कहा, जिससे जहां जहां सैनिटाइजेशन, सफाई व अन्य व्यवस्थाओं के लिए शिकायत आए उनका शीघ्र निस्तारण किया जाए।

फ्रंट लाइन वर्कर्स के सभी ड्यूज क्लीयर हों : श्री आशुतोष टंडन बैठक में माननीय मंत्री जी ने प्रदेश भर के निकायों में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर चल रहे विभागीय कार्यों का जायजा लिया। मा. मंत्री जी ने कहा कि हमारे फ्रंट लाइन वर्कर्स की सुरक्षा का भी पूर्णतया ध्यान रखा जाए। उन्हें पर्याप्त मात्रा में हैंड सैनिटाइजर, ग्लब्ज और मास्क उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने फ्रंट लाइन वर्कर्स के वेतन को समय पर दिये जाने को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मा. मंत्री जी ने कहा कि जिन सफाई कर्मियों ड्यूज बाकी है उन्हें जल्द से जल्द क्लीयर किये जाये। नगर विकास मंत्री जी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में सुबह शाम सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाए, कंटेनमेंट जोन से निकलने वाले कूड़ों का उचित निस्तारण करने व सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन व सुरक्षा के लिए मास्क, ग्लब्ज व पीपीई किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए व समय पर वेतन व बकाया भुगतान करने के निर्देश। इसके अलावा सैनिटाइजेशन में सोडियम हाइड्रोक्लोलाइड की अनुमन्य मात्रा रखने के निर्देश दिए।

मानक के अनुसार शुद्ध पेयजल व्यवस्था की जाए, नगर पालिकाओं की हेल्प डेस्क बने
मंत्री जी ने आगामी वर्षा ऋतु को देखते हुए भी सभी नगर निगमों को टाइम लाइन बनाकर नालों की सफाई करने के निर्देश दिए। साथ ही जलभराव वाले स्थलों को लेकर एक्शन प्लान तैयार करने को कहा। सभी नगर पालिकाओं में हेल्प डेस्क बनाई जाए। प्रदेश कार्यालय में थर्मल स्कैनर लगाए जाए, जो भी कार्यालय में आए उसकी थर्मल स्कैनिंग की जाए। जिससे कोविड संक्रमण से बचाव हो सके। इसके अलावा सफाई वाहन व अन्य कार्यों में प्रयुक्त वाहनों पर साउंड सिस्टम लगाया जाए। जिससे कोविड 19 से बचाव को लेकर व्यपाक प्रचार प्रसार किया जाए। हर जगह सैनिटाइजेशन व फागिंग की जाए।

इसके अलावा मानक के अनुसार शुद्ध पेयजल व्यवस्था की जाए। वर्चुअल बैठक के दौरान मा. नगर विकास मंत्री ने सभी नगर पालिकाओं के मा. अध्यक्ष से शासन की ओर से मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछा। उन्होंने एक-एक करके सभी से उनकी समस्या के बारे में चर्चा की। बैठक में कहां कितने कंटेनमेंट जोन हैं, उसे लेकर क्या-क्या तैयारियां हैं, कितने फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन हुआ है आदि को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।

मा. मंत्री जी द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के मुख्य बिंदु
• दो दिवसीय शनिवार और रविवार लॉक डाउन के दिन, विशेष सैनीटाइजेशन अभियान चलाया जाए।
• कूड़ा उठाने वाले वाहनों के माध्यम से कोरोना संक्रमण को लेकर जन जागरूकता की जाए।
⦁ सैनिटाइजेशन में सोडियम हाइपोक्लोराइट की मात्रा का ध्यान रखें।
⦁ संक्रमित इलाकों से निकलने वाले कूड़ों का कोविड-19 प्रोटोकॉल के मुताबिक उचित निस्तारण होना चाहिए।
⦁ वॉर्डों में गली-गली सैनिटाइजेशन करवाया जाए, बाजारों में विशेष तौर पर सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाए।
⦁ फ्रंटलाइन वर्कर्स व सफाई कर्मियों को समय पर वेतन मिले, आउट सोर्स में तैनात सभी कर्मचारियों को वेतन को लेकर किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए।
⦁ निगरानी समितियों को पर्याप्त उपकरण मुहैया करवाएं जाये जिससे समिति के सदस्यों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े
⦁ सभी लोग निगरानी समितियों के साथ समन्वय बनाकर रखें। मोहल्ला निगरानी समितियों की क्रियाशीलता एवं कार्यों का पालन करें।
⦁ सभी वार्डों में निगरानी समितियां सक्रिय हो, किसी भी प्रकार की सूचना तेजी के साथ पहुंचे इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।
⦁ पेयजल की व्यवस्थाएं दुरुस्त की जाये, नालों की डीसिलटिंग की जाये और जलभराव की समस्या दूर किया जाये
वर्चुअल बैठक में सचिव नगर विकास विभाग श्री अनिल कुमार जी एवं श्री अनुराग यादव जी, नगरीय निकाय निदेशालय की निदेशक श्रीमती शकुन्तला गौतम जी, विशेष सचिव नगर विकास विभाग श्री इंद्रमणि त्रिपाठी जी समेत 43 नगर पालिकाओं के चेयरमैन व ईओ जुड़े रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *