reporters
रीजेंसी हॉस्पिटल के डाक्टरों की सलाह, कोविड-19 के इस नए स्ट्रेन में पेट की समस्याओं से रहें सावधान

रीजेंसी हॉस्पिटल के डाक्टरों की सलाह, कोविड-19 के इस नए स्ट्रेन में पेट की समस्याओं से रहें सावधान

04 मई 2021, लखनऊ: कोविड-19 का लगातर बदलते लक्षण लोगो को भ्रमित कर रहा है क्योंकि वे असमंजस में हैं कि क्या ये लक्षण वायरस के हैं या किसी सामान्य बीमारी के । कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण पेट और आंत जैसी समस्याओं के लक्षणो के समान होते हैं। यही कारण है कि रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के डाक्टरों ने कहा कि कई संक्रमित लोग भूख़ की कमी, कमज़ोरी, और पेट ख़राब होने की शिकायत कर रहे है।

वुहान में हुई एक रिसर्च के मुताबिक कोविड-19 के कम से कम 10% मरीजों में कमज़ोरी और डायरिया के लक्षण बुखार होने से दो दिन पहले दिखाई दिए। इससे खाने की आदत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बहुत कमज़ोरी होती है। रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के डॉ प्रवीण झा, एमडी, डीएम, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी कन्सलेन्ट ने कहा कि पेट की समस्या भी कोविड-19 का लक्षण हो सकता है। इसलिए इस तरह के लक्षणों को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। अगर किसी को कोविड-19 की दूसरी लहर में कोई पेट की समस्या का लक्षण दिखता है तो उन्हें तुरन्त किसी डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के एमएस, एम सीएच, जीआई सर्जरी- कंसल्टेंट, डॉ प्रदीप जोशी ने कहा, ” कोविड-19 वायरस की उभरती दूसरी लहर हमारे खानपान की आदतों को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है।  आपको भोजन पचाने में मुश्किल हो सकती है। चीन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक वहां पर कोविड-19 के 80% मरीजों ने भूख की कमी की शिकायत की है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप उचित मात्रा में ग्रीन टी और काढ़ा पिएं क्योंकि इसमें कई ऐसे केमिकल तत्व होते हैं जो SARS-CoV-2 एंजाइम के फंक्शन को ब्लॉक कर सकते हैं।”

इसके अलावा कुछ स्टडी में खुलासा हुआ है कि जिन कोविड मरीजों में ये लक्षण दिखते हैं उनके शरीर से वायरस अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा देर से निकलता है और ढंग से ठीक होने में काफी समय लगता है। SARS-CoV-2 आपके माइक्रोब्स को प्रभावित कर सकता है और आपमें पेट तथा आंत की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए हम इस तरह की समस्याओं से पीड़ित मरीजों को अलग शौचालय इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *