reporters
डीबीटी लाभार्थी पीएम किसान योजना का पैसा फिनो बैंकिंग प्वाईंट्स से निकाल सकते हैं

डीबीटी लाभार्थी पीएम किसान योजना का पैसा फिनो बैंकिंग प्वाईंट्स से निकाल सकते हैं

मुंबई, 15 मई, 2021। देश में फिनो पेमेंट्स बैंक के मर्चैंट प्वाईंट सरकार की डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) स्कीम, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को कैश उपलब्ध कराकर महामारी के बीच भारत के कृषि समुदाय की मदद करने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी से आज 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में सीधे 19000 करोड़ रु. से ज्यादा के बेनेफिट ट्रांसफर की घोषणा की। हर किसान लाभार्थी को अपने बैंक खाते में 2,000 रु. मिले।

डीबीटी योजना के लाभार्थी किसी भी बैंक के खाताधारक होने पर नजदीकी फिनो प्वाईंट पर जाकर पैसा निकाल सकते हैं या कोई अन्य बैंकिंग लेन-देन कर सकते हैं। फिनो प्वाईंट नजदीकी छोटे व्यापारी, जैसे किराना, मेडिकल स्टोर, डेयरी शॉप एवं भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) आउटलेट्स होते हैं, जहां माईक्रो एटीएम एवं आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) डिवाईस होती हैं।

नजदीकी फिनो प्वाईंट तलाशने के लिए यूआरएल https://fino.latlong.in/ पर क्लिक करें या क्यूआर कोड स्कैन करें।

फिनो पेमेंट्स बैंक के सीएसओ, शैलेष पांडे ने कहा, ‘‘सदैव उपलब्ध बैंकिंग सेवाएं आज के समय की जरूरत हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘इस मुश्किल समय में जब‘लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध होने के कारण फिनो के हमेशा उपलब्ध पड़ोसी आउटलेट लंबे समय तक खुले रहते हैं, और लोगों को सुविधा देते है । लाभार्थी कैश निकालने या अपने परिवार में किसी को पैसे भेजने के लिए किसी भी समय इन प्वाईंट्स पर आ सकते हैं या फिर अपने घर के पास यह सेवा प्राप्त कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे प्वाईंट्स एवं बीपीसीएल आउटलेट्स पर कैश सदैव उपलब्ध रहता है। हमारा उद्देश्य इस जरूरत के समय में कृषि समुदाय को सुविधाजनक बैंकिंग उपलब्ध कराना है।’’

पीएम किसान योजना किसान परिवारों को हर साल 6000 रु. का वित्तीय लाभ प्रदान करती है, जो तीन बराबर बराबर किश्तों में हर 4 माह में दिया जाता है। वित्तवर्ष 2021-22 की पहली किश्त 14 मई को दी गई।

2020 में लॉकडाऊन के दौरान, फिनो के मर्चेंट नेटवर्क ने शहरी व ग्रामीण इलाकों में लोगों को उनके नजदीक तथा दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराईं। फिनो मर्चैंट स्थानीय लोगों के परिचित होते हैं और लोग दिन के किसी भी वक्त पैसे की जरूरत के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। इस सेवा ने वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं व पेंशनभोगियों को काफी आराम दिया।

अधिकांश पैसा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पीएमजेडीवाई, पीएम किसान योजना आदि योजनाओं के डीबीटी लाभार्थियों द्वारा निकाला गया।

फिनो प्वाईंट्स पर लोग नया खाता खुलवा सकते हैं, कैश पैसा जमा करा सकते हैं, मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, यूटिलिटी बिल एवं ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा वो स्वास्थ्य, जीवन एवं मोटर बीमा भी खरीद सकते हैं। यह सारे काम उनके पड़ोस में बिना किसी दस्तावेज के हो सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *