reporters
फिनो पेमेंट्स बैंक का मर्चैंट नेटवर्क कोविड-19 टीकाकरण अभियान को बल दे रहा है

फिनो पेमेंट्स बैंक का मर्चैंट नेटवर्क कोविड-19 टीकाकरण अभियान को बल दे रहा है


मुंबई, 25 मई, 2021. बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के अलावा देश में फिनो पेमेंट्स बैंक के मर्चैंट आउटलेट्स लोगों को टीकाकरण के लिए आनलाईन रजिस्टर कराने में मदद करके कोविड-19 टीकाकरण अभियान को बल देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) एवं मेडिकल विशेषज्ञ सभी के लिए टीकाकरण की अनुशंसा कर रहे हैं क्योंकि यह खुद को एवं अन्य लोगों को कोविड-19 से बचाने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक है।
स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, व्यक्ति को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर लाॅग इन करके एडवांस में कोविड-19 टीकाकरण के लिए रजिस्टर कर सकता है। यद्यपि कुछ ऑन-स्पाॅट रजिस्ट्रेशन उपलब्ध हैं, लेकिन सुगम अनुभव के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन की सिफारिश की जा रही है।
टेक्नाॅलाॅजी की दृष्टि से असमर्थ लोगों और उन लोगों, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं, उनकी मदद करके, फिनो मर्चैंट्स देश में लाखों स्वास्थ्यकर्मियों एवं कार्यकर्ताओं में शामिल हो गए हैं, जो प्रभावित परिवारों को निस्वार्थ सेवा दे रहे हैं। फिनो मर्चैंट नज़दीकी इलाकों में रहते हैं और वो मदद के लिए सदैव तैयार रहते हैं ।
फिनो पेमेंट्स बैंक के सीनियर डिवीज़नल हेड, दर्पण आनंद ने कहा, ‘‘ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग, खासकर वरिष्ठ नागरिक एवं महिलाएं ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के बारे में कुछ नहीं जानते, जिस कारण उनका टीकाकरण या तो छूट जा रहा है या विलंब से हो रहा है। उन्हें मदद की जरूरत है और एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हमारे मर्चैंट मदद करने के लिए तैयार हैं। लोग अपने आधार कार्ड के साथ फिनो मर्चैंट्स के पास आ सकते हैं और उनका रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। मानवता पर छाए इस संकट के समय टीकाकरण अभियान की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर पर सहयोग के ऐसे छोटे-छोटे प्रयासों की जरूरत है।’’
फिनो मर्चैंट्स अपने स्मार्टफोन पर सीधे या फिनो मित्र या बीपे ऐप द्वारा को-विन पोर्टल पर जा सकते हैं। पोर्टल में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए मर्चैंट को उस व्यक्ति का मोबाईल नंबर और आधार नंबर देना होगा, जो रजिस्ट्रेशन करवा रहा है। इसके बाद एक ओटीपी आएगा, जो डालने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा, जिसका एक एसएमएस आ जाएगा। लोगों को टीकाकरण केंद्र एवं टाईम स्लाॅट चुनने का विकल्प मिलेगा। इसके बाद व्यक्ति को केवल टीकाकरण केंद्र जाकर टीका लगवाना बाकी रह जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट के अनुसार 23 मई तक भारत में 21.80 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इस सूची में वरिष्ठ नागरिकों, स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाईन कर्मियों एवं 45 से 60 वर्ष तथा 18 से 44 वर्ष के आयु समूह के लोगों को पहली व दूसरी खुराक शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *