reporters
अमेज़न ने भारत में अपने विक्रेताओं के लिए मुफ्त कोविड-19 स्वास्थ्य इन्श्योरेन्स की व्यवस्था की

अमेज़न ने भारत में अपने विक्रेताओं के लिए मुफ्त कोविड-19 स्वास्थ्य इन्श्योरेन्स की व्यवस्था की

एक साल के लिए 50,000 रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य कवर; दावों के दौरान किसी अतिरिक्त भुगतान की आवश्यकता नहीं है।
इससे Amazon.in के लाखों विक्रेताओं को इन्श्योरेन्स कवर मिलेगा।
Amazon.in पर 1 जनवरी 2020 और 1 मई 2021 के बीच सक्रिय सूची वाले सभी विक्रेता इस स्वास्थ्य इन्श्योरेन्स पॉलिसी के नामांकन के लिए पात्र होंगे।

2020 में अपने मार्केटप्लेस विक्रेताओं के लिए आयोजित की गई कोविड-19 स्वास्थ्य इन्श्योरेन्स पॉलिसी के अनुवर्ती के रूप में, अमेज़न ने आज घोषणा की कि वह एको जनरल इन्श्योरेन्स लिमिटेड के माध्यम से, Amazon.in पर पंजीकृत सभी विक्रेताओं के लिए पूरी तरह से मुफ्त, कोविड-19 स्वास्थ्य इन्श्योरेन्स कवर की व्यवस्था करेगा। यह ग्रुप इन्श्योरेन्स पॉलिसी सक्रियण के बाद एक वर्ष के लिए वैध होगी, और इसमें आने वाली प्रीमियम लागत को Amazon.in पूरी तरह से वहन करेगा। इस ग्रुप इन्श्योरेन्स पॉलिसी के तहत, 1 जनवरी 2020 से 1 मई 2021 के बीच Amazon.in पर सक्रिय सूची वाले नामांकित विक्रेता कोविड-19 अस्पताल में भर्ती होने और 50,000 रुपये तक के चिकित्सा व्यय के लिए अधिकृत होंगे, इसके अलावा, इन्श्योरेन्स पॉलिसी में निर्धारित बीमित राशि तक के घरेलू उपचार खर्च भी शामिल होंगे।

अमेज़न इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा, “हम कोविड-19 के विरुद्ध इस मुहिम में देश की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम, इस चुनौतीपूर्ण समय में मार्केटप्लेस विक्रेताओं को सहयोग देने और उनके हित के लिए कोविड-19 स्वास्थ्य इन्श्योरेन्स पॉलिसी लेने हेतु फंडिंग और सक्षम करने के लिए प्रयासरत हैं। पूरे देश में ग्राहकों को सुरक्षित सेवा देने में हम विक्रेताओं के साथ हर संभव कार्यरत हैं और सुनिश्चित यह कर रहें हैं कि इस दौरान विक्रेताओं के चिकित्सा खर्च और दूसरी परेशानियों को कम किया जा सकें। हम ये आशा करते हैं कि इसकी जरूरत किसी को न पड़े, फिर भी पॉलिसी यह सुनिश्चित करती है कि आवश्यकता पड़ने पर इन्श्योरेन्स के माध्यम से उनके चिकित्सा व्यय को न्यूनतम किया जा सकें।

Amazon.in पर आभूषण बेचने वाले कोल्हापुर के स्वप्निल दिलीप वाशिकर ने कहा, “पिछले साल Amazon.in द्वारा प्रदत कोविड-19 के लिए हेल्थ इन्श्योरेन्स पॉलिसी कवरेज मेरे अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करने में बहुत मददगार साबित हुआ था। अंको द्वारा निर्बाध रूप से क्लैम प्रक्रिया को निष्पादित किया गया और मुझे 7 दिनों के भीतर क्लैम की पूरी राशि प्राप्त हुई। मैं सभी विक्रेताओं से, अगर नहीं किया है तो, कवर के लिए आवेदन करने का निवेदन करता हूँ।

विक्रेता इन्श्योरेन्स पॉलिसी के लिए कैसे पंजीकरण करा सकते हैं?
Amazon.in ने कवरेज प्रदान करने, पॉलिसी वितरण का प्रबंधन करने और प्रतिपूर्ति और दावों को नियंत्रण के लिए एको के साथ समझौता किया है। Amazon.in में 30 दिनों के लिए नामांकन प्रक्रिया चालू होगी जिसमें पात्र विक्रेता बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी और केवाईसी डॉक्युमेंट्स जमा करके अपना नामांकन कर सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने के लिए किसी भी प्रक्रिया या चिकित्सीय जांच की आवश्यकता नहीं होगी। विक्रेता के एक खाते से एक ही व्यक्ति इन्श्योरेन्स पॉलिसी के लिए नामांकित हो सकता है। आवश्यक जानकारी प्राप्त होने और पंजीकरण के पश्चात, अकको द्वारा मार्केटप्लेस विक्रेताओं को एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान (यूएचआईडी) नंबर जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग वे अपने दावे और प्रतिपूर्ति दर्ज करने के लिए कर सकते हैं। कोविड-19 से संबंधित अस्पताल में भर्ती और इलाज के खर्चों की प्रतिपूर्ति का दावा करने के लिए, हम पात्र विक्रेताओं को सीधे अकको में आवेदन करने में सहयोग करने हेतु एक मशीनरी स्थापित करेंगे। पॉलिसी के तहत नामांकित ऐसे व्यक्ति ही दावे के हकदार होंगे, जिनका 15 दिनों के बाद पहली बार कोविड-19 का पाज़िटिव टेस्ट आता है। कोविड-19 अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में सह-रुग्णता पर होने वाले खर्च को पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा।

इस अत्यंत चुनौतीपूर्ण और कठिन समय में अपने विक्रेताओं के हितार्थ Amazon.in ने हाल ही में घोषणा की कि कंपनी अपने पात्र विक्रेताओं और उनके एक आश्रित के लिए कोविड-19 वैक्सीन की लागत को भी वहन करेगी। इसके अतिरिक्त, Amazon.in ने, 1 मई, 2021 से 31 मई, 2021 तक मान्य मार्केटप्लेस विक्रेताओं को महामारी से होने वाली आर्थिक चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए कई उपायों की शुरुआत की है, जिसमें प्रभावित लोगों के लिए शुल्क माफी, प्रतिपूर्ति, पॉलिसी और परफॉरमेंस में छूट शामिल है। इसके अलावा, Amazon.in ने केटो के साथ जुड़ कर ऐसे एसएमबी को सामर्थ्य करेगा जो अपने समुदायों के सहयोग हेतु धन जुटाने के लिए क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर करे हैं। केटो, Amazon.in मार्केटप्लेस विक्रेताओं द्वारा मेजबानी किए गए ऐसे सभी फंडरेज़र के लिए सक्सेस फीस माफ कर देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *