UP: तीसरे चरण में मैदान में हैं 250 करोड़पति, 418 ग्रेजुएट उम्मीदवार





यूपी विधानसभा चुनाव का तीसरा चरण रविवार को है। सुबह सात बजे से शुरू होने वाले इस चरण के मतदान में कुल 826 उम्मीदवार मैदान में हैं। एडीआर रिपोर्ट की मानें तो इनमें से 250 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसके अलावा 110 उम्मीदवार आपराधिक छवि वाले भी हैं।


वहीं, 418 उम्मीदवार ग्रेजुएट या उससे अधिक पढ़े-लिखे हैं। तीसरे चरण के चुनाव में छह राष्ट्रीय दल, सात प्रादेशिक पार्टियां, 92 अन्य दल और 225 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 
यूपी विधानसभा चुनाव का तीसरा चरण रविवार को है। सुबह सात बजे से शुरू होने वाले इस चरण के मतदान में कुल 826 उम्मीदवार मैदान में हैं। एडीआर रिपोर्ट की मानें तो इनमें से 250 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसके अलावा 110 उम्मीदवार आपराधिक छवि वाले भी हैं।

इन पार्टियों से इतने हैं करोड़पति उम्मीदवार

तीसरे चरण की 69 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 826 उम्मीदवारों में 250 उम्मीदवार करोड़पति हैं। ये कुल का 31 फीसदी है। बीएसपी के 67 उम्मीदवारों में 56 उम्मीदवार करोड़पति हैं। बीजेपी के 68 उम्मीदवारों में 61 उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी के 51 और कांग्रेस के सात उम्मीदवार की संपत्ति एक करोड़ से अधिक है। 

इस चरण में करोड़पति उम्मीदवारों की सूची में अजित सिंह की आरएलडी भी पीछे नहीं है। उसके 40 कैंडिडेट्स में 13 करोड़पति उम्मीदवार हैं। इसके अतिरिक्त 24 निर्दलीय उम्मीदवारों के पास की एक करोड़ से अधिक की संपत्ति है। तीसरे चरण के चुनावों में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति की बात करें तो प्रति कैंडिडेट औसत संपत्ति 1.61 करोड़ है। 

ये हैं सबसे अमीर उम्मीदवार 

यूपी चुनाव के तीसरे चरण के सबसे अधिक अमीर उम्मीदवारों की सूची में पहले स्थान पर सपा के अनूप कुमार का नाम आता है। उनकी कुल संपत्ति 42 करोड़ रुपये है। इसके बाद दूसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय कपूर 31 करोड़ की संपत्ति के साथ हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर सपा की सीमा सचान हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति 29 करोड़ रुपये बताई है।

इतने उम्मीदवारों ने नहीं दी पैन कार्ड डिटेल्स 

यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कई उम्मीदवारों ने पैन कार्ड की डिटेल्स भी नहीं दी हैं। एडीआर की रिपोर्ट की मानें तो कुल 208 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने अपनी पैन कार्ड डिटेल्स नहीं बताई हैं। 

82 उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले

तीसरे चरण के मतदान में 82 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। ये मामले किडनेपिंग, महिलाओं के खिलाफ अपराध, हत्या की कोशिश, हत्या आदि हैं। 

इन पार्टी के उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं इतने आपराधिक केस

तीसरे चरण में उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की बात करें तो बीजेपी से 21 उम्मीदवार हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं। बीएसपी से भी 21 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं, आरएलडी से पांच उम्मीदवार हैं तो सपा से 13 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं। इसके अलावा कांग्रेस के भी पांच उम्मीदवारों के खिलाफ मामले चल रहे हैं। 

418 उम्मीदवार हैं स्नातक व उससे अधिक पढ़े लिखे 

उम्मीदवारों की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो 418 उम्मीदवारों ने खुद के स्नातक या उससे अधिक के पढ़े होने की बात दर्ज कराई है। वहीं, 320 उम्मीदवार 5वीं, से लेकर 12वीं तक पढ़े हैं। वहीं, 10 अनपढ़ उम्मीदवार भी मैदान में हैं। 

551 उम्मीदवारों की उम्र 25 से 50 के बीच में

551 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी उम्र् 25 से लेकर 50 वर्ष के बीच में है। वहीं, 254 उम्मीदवार 51 साल से अधिक हैं। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.