News One India
निष्पक्ष खबर

​ट्रंप ने किया चुनावी वादा पूरा, येरूशलम को दी इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता

0

डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा ऐलान किया है। ट्रंप ने येरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे दी है। बता दें कि  ट्रंप ने 2016 में अपने चुनाव अभियान के दौरान इसका वादा किया था। डोनल्ड ट्रंप ने इसे शांति के लिए उठाया गया कदम बताया है जो वर्षों से रुका हुआ था। 

ट्रंप ने कहा कि फलस्तीन से विवाद के बावजूद येरूशलम पर इजरायल का अधिकार है। ‘यह वास्तविकता के अलावा और कुछ नहीं है। इसलिए अब समय आ गया है कि येरूशलम को इजरायल की राजधानी बनाया जाए। कई अरब देशों ने ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से पहले ही पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की चेतावनी दी है। नेताओं ने कहा कि इस फैसले से पश्चिम एशिया और दूसरी जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो सकते हैं। 

पीएम मोदी और ट्रंप ने फोन पर की बात

 ट्रंप ने ऐसा करके अपना एक प्रमुख चुनावी वादा पूरा किया

donald trump
अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ट्रंप ने ऐसा करके अपना एक प्रमुख चुनावी वादा पूरा किया है, जबकि पूर्व में राष्ट्रपति चुनाव के कई उम्मीदवार यह वादा कर चुके हैं। डोनल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्रालय को यूएस दूतावास को तेल अवीव से येरूशलम शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि इस प्रक्रिया में अभी एक साल का वक्त लग सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.