28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

अफगानिस्‍तान: कंधार में एक मस्जिद में बम धमाका, 16 लोगों की मौत 40 घायल

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद लगातार की हालात खराब होते जा रहे हैं। आतंकी शिया समुदाय को लगातार निशाना बना रहे हैं। मीडिया के मुताबिक आतंकियों ने शुक्रवार को कंधार में एक मस्जिद में बम धमाका किया जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई है और 40 लोग घायल हो गए हैं। जिनमें कई की हालत नाजुक बताई जा रही है। स्‍थानीय न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मृतकों की संख्‍या और बढ़ सकती है।

आतंकियों ने शिया समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर इस हमले को अंजाम दिया। यह घटना उस वक्‍त हुई जब लोग जुमे की नमाज पढ़ रहे थे।तालिबान सरकार के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता कारी सईद खोस्ती ने कहा कि अधिकारी इस हमले का विवरण एकत्र कर रहे हैं। यह हमला इस्लामिक स्टेट द्वारा उत्तरी शहर कुंदुज में एक शिया मस्जिद पर हुए आत्मघाती बम हमले के कुछ दिनों बाद हुआ है।

धमाका उस वक्‍त हुआ जब इलाके के शिया मुसलमान बड़ी संख्या में नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में जमा हुए थे। प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक तेज आवाज के साथ हुए बम धमाके के बाद मस्जिद धुएं से भर गई थी। धुंआ छंटने पर जब आसपास के लोग मस्जिद के भीतर पहुंचे तो लोगों के क्षत विक्षत शव पड़े थे।

गौरतलब है कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान का कब्जा होने के बाद से अफगानिस्तान में आइएस के लगातार हमले हो रहे हैं। हाल ही में कुंदूज शहर में मस्जिद के भीतर बम विस्फोट हुआ था जिसमें 80 लोग मारे गए थे ज‍बकि कई घायल हुए थे। आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली थी। यही नहीं महीने की शुरुआत में काबुल में मस्जिद के प्रवेश द्वार पर बम विस्फोट हुआ था जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले 26 अगस्त काबुल एयरपोर्ट के नजदीक हुआ था जिसमें 169 अफगान और 13 अमेरिकी सैन्यकर्मी मारे गए थे।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply