28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

आर्थिक संकट से जूझ रहे अफगानिस्तानी, बच्चों को किस्तों पर बेचने को मजबूर

काबुल। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से हालात लगातार खराब हो रहे हैं। जिसकी वजह से लोग आर्थिक संकट का सामना करने लगे हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले दिनों में अफगानिस्तान की आधी से अधिक आबादी पर खाने का संकट पैदा हो सकता है। ये तस्वीरें जहां कागजों पर बदत्तर हो रही हैं वहीं हकीकत में हालात इनसे भी अधिक खराब हैं।

हालात यह हो गए है कि अफगान परिवार दो जून की रोटी जुटाने के लिए अपनी बच्चियों को बेच रहे हैं। फाहिमा नाम की एक महिला को अपनी दो बच्चियों को बेचने पर मजबूर होना पड़ा है। इसको याद करते हुए उसकी आंखों से आंसू रुकते नहीं हैं। फाहिमा ने बताया की अपने पति के कहने पर उसको ये कदम उठाना पड़ा। उसके पति का कहना था कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो हम सभी भूख की वजह से खत्म हो जाएंगे। फाहिमा ने अपनी जिन दो बच्चियों को बेचा है उनमें से क्रमशः एक छह वर्ष व दूसरी 18 माह की है। यही हालात हजारों लोगों के सामने हैं।

फाहिमा ने बताया है कि उसने कुछ ही पैसे दिए हैं बाकी पैसे किश्तों में कुछ वर्षों में देने की बात कही है।अफगानिस्तान में इस तरह की बच्चियों की कीमत 3350 डालर और छोटी बच्चियों के लिए 2800 डालर दिए जा रहे हैं। महिला ने बताया कि जिसने उनकी बच्चियों को खरीदा है उसने इस बारे में काफी मोल-भाव किया था।

फाहिमा ने ये भी बताया है कि जिस दुकान से उसका खाने पीने का सामान आता था उसने उधार अधिक होने की वजह से सामान देना बंद कर दिया था। दुकानदार ने ये भी धमकी दी थी कि यदि पैसे नहीं चुकाए गए तो उन सभी को जेल में बंद करवा देगा। इस परेशानी से बचने के लिए उसने दुकानदार से इस सौदे के लिए मजबूर होना पड़ा था।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply