28 C
Lucknow
Tuesday, October 19, 2021

अमेज़न इंडिया ने उत्तर प्रदेश में दो नए फुलफिलमेंट सेंटर शुरू किए,

 

युवाओं को नौकरियों के हजारों अवसर मिलेंगे।
राज्य में 90,000 से ज्यादा विक्रेताओं की मदद के लिए फुलफिलमेंट नेटवर्क का विस्तार किया।
लखनऊ 19 सितंबर 2121: आज अमेज़न इंडिया ने उत्तर प्रदेश में लखनऊ में दो नए फुलफिलमेंट सेंटर खोलकर अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की। नई लॉन्च की गई इन सुविधाओं में राज्य की राजधानी में एक नया फुलफिलमेंट सेंटर और बड़े उपकरणों व फर्नीचर के लिए एक विशेष फुलफिलमेंट सेंटर होगा। इस विस्तार के साथ उत्तर प्रदेश में तीन अमेज़न फुलफिलमेंट सेंटर हो जाएंगे, जिनकी स्टोरेज की क्षमता 3 मिलियन क्यूबिक फीट से ज्यादा होगी, जो पिछले साल के मुकाबले 9 गुना ज्यादा है। इस विस्तार द्वारा राज्य में स्थानीय लोगों के लिए काम के हजारों अवसरों का निर्माण होगा और इनसे 90,000 से ज्यादा विक्रेताओं को त्योहारों से पहले ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।
राज्य में निरंतर निवेश से स्थानीय अर्थव्यवस्था को गुणात्मक लाभ मिलेगा और नए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष नौकरियों के अवसर उत्पन्न होंगे। हर पृष्ठभूमि के व्यक्ति, खासकर स्थानीय एवं आसपास के इलाकों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। वो इसके संचालन के नेटवर्क में अनेक भूमिकाओं में काम कर सकेंगे, जिनमें पूर्णकालिक और अंशकालिक नौकरी के अवसर शामिल हैं। उन्हें प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन के अवसर मिलेंगे।
अमेज़न के फुलफिलमेंट नेटवर्क के भवनों में अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी, प्रभावशाली भवन प्रणाली का इस्तेमाल होता है, ताकि ऊर्जा का कम से कम उपयोग हो। यहां पर ऑनसाईट एवं ऑफसाईट सौर पैनल सौर ऊर्जा का उत्पादन करते हैं। ज्यादातर भवन में पानी का उपयोग शून्य है, जो रेन वाटर कलेक्शन टैंक, रिचार्ज वैल्स आदि के कारण संभव होता है, जो एक्विफायर, सीवेज़ ट्रीटमेंट प्लांट्स आदि में पानी को एकत्रित करते हैं। काम के एक समावेशी स्थल के रूप में फुलफिलमेंट सेंटर को ऐसे डिज़ाइन किया गया है, ताकि यहां पर विकलांग लोग भी काम कर सकें।
अखिल सक्सेना, वीपी, कस्टमर फुलफिलमेंट ऑपरेशंस, एपैक, मेना और लातम, अमेज़न ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश हमारे लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है और राज्य में हमारा निवेश विक्रेताओं कारीगरों और शिल्पकारों को बाजार की विस्तृत पहुंच प्रदान करने की दिशा में किया गया प्रयास है। लखनऊ ग्रामीण, शहरी और अर्द्धशहरी इलाकों के नज़दीक है, इसलिए राज्य में फुलफिलमेंट सेंटर को मजबूत करने के लिए यह एक उत्तम स्थान है। इस विस्तार से स्थानीय लोगों को काम करने के अवसर मिलेंगे और पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स एवं परिवहन आदि अनुषंगी व्यवसायों तथा उनके कार्यबल को बढ़ावा मिलेगा। हम अपनी टीमों का स्वास्थ्य व सेहत सुनिश्चित करते हुए ज्यादा सुगम, तीव्र व आसान शॉपिंग का अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं।’’
उत्तर प्रदेश में विस्तार 2021 में पूरे भारत में फुलफिलमेंट स्टोरेज क्षमता को 40 प्रतिशत बढ़ाकर 43 मिलियन क्यूबिक फीट की स्टोरेज क्षमता प्रदान करने की अमेज़न की योजना का हिस्सा है। अमेज़न ने सबसे आधुनिक फुलफिलमेंट नेटवर्क्स में से एक स्थापित किया है और भारत के विक्रेता फुलफिलमेंट, भरोसेमंद देशव्यापी डिलीवरी और कस्टमर सेवा में अमेज़न की विशेषज्ञता से लाभान्वित होंगे।

अमेज़न मोबाईल ऐप पर सभी ग्राहकों को सैकड़ों श्रेणियों में 200 मिलियन से ज्यादा उत्पादों की आसान व सुविधाजनक उपलब्धता मिलेगी। उन्हें ऑर्डर का सुरक्षित अनुभव, सुविधाजनक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट्स, कैश ऑन डिलीवरी, अमेज़न की 24/7 कस्टमर सर्विस सपोर्ट और विश्वभर में मान्यता प्राप्त अमेज़न की ए-टू-जैड गारंटी के तहत विस्तृत 100 प्रतिशत पर्चेज़ प्रोटेक्शन का भरोसा मिलेगा। वो अमेज़न द्वारा भेजे जाने वाले उत्पादों पर अमेज़न की गारंटीड नैक्स्ट डे, टू डे डिलीवरी एवं स्टैंडर्ड डिलीवरी का लाभ ले सकते हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply