28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

Android O के ये फीचर बदल देंगे स्मार्टफोन इस्तेमाल का तरीका

 Android O top feature that can change uses of smartphone

नई दिल्ली, एजेंसी । एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन 7.0 नूगट भले ही अभी सभी फोन में नहीं है लेकिन एंड्रॉयड ने अपना नया वर्जन Android O का डेवेलपर प्रिव्यू जारी कर दिया है। तो चलिए जानते हैं कि Android O ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन में कौन-कौन से दमदार फीचर होंगे।

1. बैटरी लाइफ

एंड्रॉयड O का सबसे बड़ा फायदा होगा फोन की बैटरी को होगा। एंड्रॉयड O स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को मैनेज करेगा और आपके फोन की बैटरी को बचाएगा। जैसे- यदि आप व्हाट्सऐप चला रहे हैं और गूगल मैप बैकग्राउंड में रन कर रहा है और आपका लोकेशन अपडेट हो रहा है जिसकी कोई जरूरत नहीं है।

2. नोटिफिकेशन चैनल

Android O में नोटिफिकेशन चैनल दिया गया है जिसमें नोटिफिकेशन स्टोर होंगे। जैसे- आप न्यूज वाले नोटिफिकेशन को न्यूज चैनल में रख सकते हैं। मतलब अलग-अलग नोटिफिकेशन के लिए अलग-अलग चैनल होंगे। आप एक बार में सभी नोटिफिकेशन की सेटिंग चैनल से कर सकते हैं। इसके अलावा आप नोटिफिकेशन को अलार्म की तरह कुछ देर के लिए Snooze भी कर सकते हैं।

3. स्क्रीन लॉक के लिए शॉर्टकर्ट

एंड्रॉयड नूगट में स्क्रीन लॉक के लिए गूगल असिस्टेंट वाला माइक्रोफोन आइकन और पिक्चर लेने के लिए कैमरा जैसे शॉर्टकट हैं। वैसे ही एंड्रॉयड O में आप अपने हिसाब से शॉर्टकट बना सकते हैं।

4. ऑटोफिल

एंड्रॉयड O में खास ऑटोफिल का फीचर दिया गया है जो शॉपिंग में आपकी काफी मदद करेगा। इसका फायदा ये होगा कि आपको बार-बार अपना एड्रेस और डिटेल देने की जरूरत नहीं है। इसे आप एक में सेव कर सकते हैं। इसका फायदा ये है कि आपको बहुत सारे पासवर्ड याद नहीं रखने पड़ेंगे।

5. हाई-फाई ब्लूटूथ ऑडियो

एंड्रॉयड O में इस खास फीचर की मदद से आप ब्लूटूथ के जरिए हाई क्वालिटी ऑडियो सुन सकते हैं। बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए फोन में Sony LDAC कोडेक दिया गया है।

6. पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP)

एंड्रॉयड O का यह दूसरा शानदार फीचर है। इसका फायदा ये होगा कि यदि आप वीडियो देख रहे हैं और उसी समय फोटो देखना चाहते हैं तो वीडियो बंद नहीं होगा। या वीडियो देखते समय चैट का रिप्लाई करते हैं तो भी वीडियो बंद नहीं होगा।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply