भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का किया ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी व दाएं हाथ के बल्लेबाज 37 वर्षीय स्टुअर्ट बिन्नी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। स्टुअर्ट बिन्नी के नाम वनडे इंटरनेशनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे अच्छी गेंदबाजी का रिकार्ड है।

बिन्नी ने अपने करियर में भारतीय टीम के लिए 6 टेस्ट, 14 वनडे और तीन टी-20 मुकाबले खेले। बिन्नी साल 2015 में खेले गए विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे थे। भारत के लिए उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में खेला था और इसके बाद से वह टीम से बाहर चल रहे थे।

स्टुअर्ट बिन्नी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से किया था। वनडे क्रिकेट में खेले 14 मैचों में बिन्नी ने 28.75 की औसत से कुल 230 रन बनाए और 20 विकेट झटके। टी-20 में इस ऑलराउंडर का प्रदर्शन हालांकि कुछ खास नहीं रहा और 3 मुकाबलों में उन्होंने सिर्फ 35 रन बनाए। वहीं, गेंदबाजी में भी वह क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक ही विकेट निकाल सके।

टेस्ट क्रिकेट में बिन्नी ने इंग्लैंड के खिलाफ 2014 में अपना डेब्यू किया और इस फॉर्मेट में 194 रन बनाने के साथ-साथ 3 विकेट चटकाए। स्टुअर्ट बिन्नी ने साल 2014 में गेंदबाजी में एक ऐसा रिकार्ड बनाया था, जिसके आज तक कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ एक पारी में महज 4 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। हालांकि, 95 आइपीएल मैचों में वे 880 रन बना चुके थे और 22 विकेट भी ले चुके थे।

स्टुअर्ट बिन्नी को दो साल से उनको आइपीएल में भी खेलने का मौका नहीं मिला था। ऐसे में इस आलराउंडर ने क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है। हालांकि, अब वे किसी भी देश की टी-20, टी-10 या फिर किसी भी फ्रेंचाइजी लीग में खेलने के लिए योग्य हो गए हैं, लेकिन वे कभी आईपीएल भी नहीं खेल पाएंगे। बिन्नी ने बयान में कहा, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैंने फर्स्ट क्लास और इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, इंटरनेशनल स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने से मुझे बहुत खुशी मिली और मुझे इस पर गर्व है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =