28 C
Lucknow
Monday, July 15, 2024

Badminton Ranking : सायना एक बार फिर बनीं नम्बर-1

Saina Nehwalनई दिल्ली,एजेंसी- 20 अगस्त। इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में मिली हार के बावजूद भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने विश्व रैंकिंग में फिर से नम्बर-1 की कुर्सी हासिल कर ली है।

विश्व बैडमिंटन संघ (डब्ल्यूटीए) द्वारा गुरुवार को जारी रैंकिंग में 25 वर्षीया सायना एक स्थान की छलांग लगाते हुए शीर्ष पर पहुंच गई हैं।
सायना बीते रविवार को विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में स्पेन की कैरोलिन मारिन के हाथों हार गई थीं। मारिन उस समय सर्वोच्च विश्व वरीय थीं। मारिन ने फाइनल मुकाबले में सायना को 59 मिनट में 21-16, 21-19 से मात दी थी।
अब मारिन दूसरे स्थान पर खिसक गई हैं। चीनी ताइपे की ताई जू यिंग ने मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की ली जुईरेई को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल कर लिया है।
विश्व चैम्पियनशिफ में जुईरेई को भारत की दूसरे नंबर की खिलाड़ी पी. वी. सिंधु के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। विश्व चैम्पियनशिप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर करने के बावजूद सिंधु को एक स्थान का नुकसान हुआ है। सिंधु अभी 14वें स्थान पर हैं।

सायना ने ट्विटर पर अपनी एक फोटो साझा की है जिसमें वह विश्व रजत पदक लिए अपने माता-पिता के साथ खड़ी हैं। उन्होंने लिखा, “एक बार फिर विश्व की नंबर-1 खिलाड़ी बनकर खुश हूं। मैं अपने कोच विमल कुमार सर और मेरे माता-पिता को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं।”

पुरुष वर्ग में शुरुआती दौर से ही विश्व चैम्पियनशिप से बाहर होने वाले किदांबी श्रीकांत एक स्थान के नुकसान के साथ चौथे क्रम पर खिसक गए, जबकि एच. एस. प्रनॉय 12वें स्थान पर कायम हैं।

2014 राष्ट्रमंडल खेल चैम्पियन पारूपल्ली कश्यप दो स्थान के फायदे के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

महिला युगल में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा ने 10वां स्थान हासिल किया, जो उनके करियर में अब तक का श्रेष्ठ मुकाम है। गुट्टा और पोनप्पा ने विश्व चैम्पियनशिप मे क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया।

मनु अत्री और बी. सुमीत रेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी को पांच स्थान का नुकसान हुआ है। यह जोड़ी अब 22वें स्थान पर है।

मिश्रित युगल वर्ग में कोई भी भारतीय जोड़ीदार शीर्ष-25 में नहीं है।

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें