28 C
Lucknow
Tuesday, October 19, 2021

भारती फाउंडेशन ने 183 सत्य भारती स्कूलों में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया

 

सत्य भारती स्कूलों के छात्रों ने हमारे समाज में महिला नेताओं के योगदान पर ड्राइंग और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लिया

लखनऊ, 11 अक्टूबर 2021, भारती एंटरप्राइजिस की लोकोपकारी संस्‍था भारती फाउंडेशन ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया। भारती फाउंडेशन बालिकाओं पर विशेष फोकस के साथ भारत के छह राज्यों में शिक्षा तक पहुंच और शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए कार्यरत है।

183 सत्य भारती स्कूलों के लगभग 40,000 छात्रों ने ‘डिजिटल जेनरेशन’ विषय पर एक समारोह में भाग लिया। इस दिन की प्रत्‍येक गतिविधि का आधार पर ‘हमारी पीढ़ी’ था। बढ़ रहे डिजिटल संसार को स्वीकार करते हुए, इस वर्ष यह विषय निर्धारित किया गया था और डिजिटल गैप किस तरह से जेन्‍डर गैप को भी बढ़ा सकता है।

शिक्षकों ने हमारे समाज में महिलाओं के योगदान के महत्व और इस बात पर कि डिजिटलीकरण किस तरह आज का तकाजा है, भाषण दिए। उन्होंने ऐसी महिला नेताओं के कुछ उदाहरण भी बताए जिनके योगदान से हमारे समाज में बदलाव आया। सत्य भारती स्कूलों के छात्रों को पूर्व छात्राओं की सफलता की कहानियों और उपलब्धियों से भी अवगत कराया गया। इस अवसर के उपलक्ष्‍य में कक्षा III से V के छात्रों ने चित्र बनाए और 6ठी से 10वीं कक्षा के छात्रों ने उन्हें प्रेरित करने वाली महिला नेताओं के उदाहरणों का उल्‍लेख करते हुए हमारे समाज में महिलाओं के योगदान पर निबंध लिखे।

भारती फाउंडेशन के सभी कार्यक्रम दीर्घकालिक विकास लक्ष्यों का अनुसरण करते हैं, और वे हर संभव तरीके से ‘लैंगिक समानता’ की दिशा में योगदान करते हैं।
…………………………………………………………………………………………………..
भारती फाउंडेशन का संक्षिप्‍त परिचय
वर्ष 2000 में भारती एंटरप्राइजिस की लोकोपकारी संस्था के रूप में भारती फाउंडेशन की स्थापना की गई थी। यह प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर शिक्षा के साथ-साथ स्‍वच्‍छता के क्षेत्रों में कार्यक्रमों को क्रियान्वित और सहायता करती है। 2006 से, सर्वोत्‍कृष्‍ट सत्य भारती स्कूल प्रोग्राम लड़कियों पर फोकस के साथ छह राज्यों में ग्रामीण क्षेत्रों में 183 स्कूलों में हजारों वंचित बच्चों को मुफ्त उत्‍कृष्‍ट शिक्षा उपलब्‍ध करा रहा है। 2013 से सत्‍य भारती क्‍वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के माध्‍यम से 13 राज्‍यों और संघशासित क्षेत्रों में 791 सहभागी सरकारी स्‍कूलों में पढ़ रहे 2,45,556 छात्रों के लिए इस प्रोग्राम की विद्याप्राप्ति और अच्‍छी पद्धतियों का हस्‍तांतरण करके उत्‍कृष्‍ट शिक्षा के प्रभाव को बढ़ाया गया है। सत्‍य भारती अभियान, जो 2014 से चलाई जा रही स्‍वच्‍छता संबंधी पहल है, शौचालय तक पहुंच उपलब्‍ध कराकर और समुदायों में व्‍यवहारवादी बदलावों को बढ़ावा देकर पंजाब के जिलों में स्‍वच्‍छता परिस्थितियों में सुधार ला रहा है, जिससे 2,17,129 लाभाार्थियों को लाभ हुआ है। कुल मिलाकर, इन प्रोग्रामों ने संचयी रूप से समुदाय के 22 लाख से अधिक सदस्‍यों पर गहरा प्रभाव डाला है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply