28 C
Lucknow
Thursday, October 21, 2021

योगी सरकार की तर्ज पर लखनऊ नगर निगम नाम बदलने में चैम्पियनः मायावती

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद शहरों, स्थानों और सड़कोें का नाम बदलने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में गुरुवार को लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में कार्यकारिणी समिति की बैठक में नगर निगम के कई वॉर्डों के नाम बदल गए है। राजधानी लखनऊ के आठ वार्ड अब महापुरुषों के नाम पर जाने जाएंगे। जिसके तहत शिया धर्मगुरु मरहूम कल्बे आबिद के नाम पर पुराने लखनऊ में द्वार बनेगा। वहीं फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड का नाम महा ऋषि नगर रखा गया है।

वॉर्डों के नाम बदलें जानें के बाद राजनीति तेज हो गई है। जिस पर बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यूपी में भाजपा की डबल इंजन की सरकार फिर की सड़कों की जा दुदर्शा है उससे जान का जंजाल आम है। उन्होंने कानून व्यवस्था और विकास पर भी निशाना साधा है।

मायावती ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में वॉर्डों के नाम बदलें जाने को लेकर लगातार दो ट्वीट किए है। उन्होंने पहले ट्वीट में लिखा कि यूपी में भाजपा की ’डबल इंजन’ की सरकार है फिर भी राजधानी लखनऊ के सड़कों की भी जो दुदर्शा है उससे जान के जंजाल के चर्चे हर जगह आम हैं, किन्तु इसकी हालत सुधारने के बजाय, राज्य सरकार की तर्ज पर लखनऊ नगर निगम भी, सड़कों व वार्डों आदि का नाम बदलने में ही चैम्पियन। विचित्र स्थिति!

बसपा प्रमुख में अपने दूसरे ट्वीट में कहा कि यूपी भाजपा सरकार में भी कानून-व्यवस्था व विकास की बदतर स्थिति की तरह ही यहाँ के शहरी व ग्रामीण सड़कों की जो दुर्दशा है उससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है। काश, भाजपा सरकार जनहित व जनकल्याण के प्रति थोड़ी ईमानदार होती तो इनकी कथनी व करनी में जमीन-आसमान का अन्तर नहीं होता।

बता दें कि शहर में आठ वाॅर्डो का नाम बदल दिया गया है। जिसमें फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड का नाम अब महाऋषि के नाम पर कर लिया गया है। इसके अलावा फैजुल्लागंज तृतीय वार्ड का नया नाम डॉ. केशव नगर वार्ड, फैजुल्लागंज चतुर्थ वार्ड का नया नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय वार्ड, आयोध्यादास द्वितीय वार्ड का नाम बदलकर रामप्रसाद बिस्मिल वार्ड, जानकीपुरम प्रथम वार्ड का नाम अब भाऊराव देवरस वार्ड हो गया है। वहीं हैदरगंज द्वितीय वार्ड का नया नाम बुद्धेश्वर मंदिर वार्ड, विद्यावती द्वितीय वार्ड का नया नाम परशुराम वार्ड और विद्यावती प्रथम का नया नाम माधवनगर वार्ड हो गया है।

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply