28 C
Lucknow
Tuesday, October 19, 2021

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर-आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का किया अनावरण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने ताजनगरी आगरा और उद्योगनगरी कानपुर के लोगों के लिए बड़ी सौगात दी है। यहां के लोगों को सुखद यात्रा करने का तोहफा जल्द ही मिलने वाला है। गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्य ने ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का अनावरण किया। इसी के साथ कानपुर और आगरा में नवंबर महीनें में मेट्रो भी चलने लगेगी।

आगरा और कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में दो-दो कॉरिडोर होंगे। आगरा मेट्रो रेल ताजमहल, आगरा किला और सिकंदरा के साथ-साथ आईएसबीटी, राजा की मंडी रेलवे स्टेशन, मेडिकल कॉलेज, आगरा छावनी रेलवे स्टेशन समेत कई प्रमुख पर्यटन स्थलों होकर गुजरेगी। कानपुर में फेज 1 में आइआईटी कानपुर से नौबस्ता तक पहले कॉरिडोर पर 22 मेट्रो स्टेशन और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से बर्रा 8 तक दूसरे कॉरीडोर पर 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार दोपहर से  गोरखपुर के दौरे पर हैं। शनिवार को गोरखनाथ मंदिर के प्रांगण में बने अपने कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने उम्मीद जताई की यह मेट्रो ट्रेन आगरा तथा कानपुर के विकास का मील का पत्थर साबित होंगी। वहीं शनिवार सुबह गुजरात के सामली प्लांट से कानपुर मेट्रो के तीन कोच रवाना हो गए। मुख्यमंत्री ने सुबह गोरखपुर से ही वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाकर कोच को प्लांट से रवाना किया। यह कोच अगले 10 से 12 दिन में कानपुर में पॉलिटेक्निक स्थित डिपो पहुंच जाएंगे।

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply