28 C
Lucknow
Thursday, September 29, 2022

सीएम योगी ने आगरा में किया डिजिटल मेट्रो रेल का अनावरण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा को एक और सौगात दी। उन्होंने आज यानि सोमवार को आगरा मेट्रो रेल का डिजिटल अनावरण किया। सीएम ने मेट्रो के डिजिटल लुक का अनावरण करने के साथ ही यहां पौधारोपण भी किया। जानकारी के अनुसार, फर्स्ट लुक में आगरा में पहले कोरिडोर में चलने वाली मेट्रो रेल का रंग पीला होगा।

सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट कॉरिडोर पर चलेगी पीले रंग की मेट्रो रेल। करीब साढ़े 12 बजे सीएम आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर आए। आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो ट्रेन परियोजना का स्थलीय निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की प्रगति और गुणवत्ता को भी परखा। मेट्रो ट्रेन के डिजिटल लुक का अनावरण कमिश्नरी स्थित डिपो परिसर में हुआ। यह मेट्रो ट्रेन ध्वनि एवं प्रदूषण रहित आधुनिक तकनीक से लैस होगी।

बता दें कि मेसर्स एल्सटाम इंडिया द्वारा गुजरात के सावली में आगरा मेट्रो ट्रेनों का निर्माण कर रही है। यात्री सेवा के लिए तीन कोच वाली 28 ट्रेनें तैयार की जा रही हैं। यह मेट्रो ट्रेन रीजेनरेटिव प्रणाली सहित अन्य आधुनिक प्रणालियों से लैस होंगी।

8379.62 करोड़ रुपयों की लागत से 29.4 किमी लंबे दो मेट्रो कारीडोर बनाए जाने हैं। इसमें से ताज पूर्वी गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे पहले कारीडोर का काम तेजी से चल रहा है। इसके उपरिगामी सेक्शन का 80 प्रतिशत काम हो चुका है। डिपो का भी लगभग 60 प्रतिशत काम हो गया है। तीन भूमिगत स्टेशन की डीवाल काम चल रहा है। पहले कारीडोर पर 13 स्टेशन हैं। इसमें से छह एलिवेटिड और सात भूमिगत स्टेशन हैं।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply