28 C
Lucknow
Tuesday, October 19, 2021

27 सितंबर को किसानों के भारत बंद का समर्थन करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। किसान संगठनों का 27 सितंबर को होने वाले भारत बंद का कांग्रेस ने समर्थन करने का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने कहा है कि किसानों के साथ अन्याय हो रहा है और सरकार उनकी जायज मांगों को नहीं सुन रही है। इसलिए पार्टी 27 सितंबर को किसानों के भारत बंद का समर्थन करेगी।

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव बल्लव ने शनिवार को यहां पार्टी मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार मंडियों को खत्म कर रही है और कृषि विरोधी कानूनों के जरिये किसानों को तबाह करने की योजना पर काम कर रही है इसलिए कांग्रेस किसानों के साथ में खड़ी है और उनके भारत बंद का समर्थन कर उसे सफल बनाने के लिए पुरजोर कोशिश करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को नुकसान पहुंचाने की अपनी नीति पर अड़ी है और वह किसानों से बात तक नहीं कर रही है। उनका कहना था कि आंदोलन कर रहे किसानों के साथ सरकार ने जनवरी से अब तक कोई बात नहीं की है। उन्होंने कहा कि इस सरकार ने गेहूं पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 40 पैसा प्रति किलो बढ़ाया है जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो वह एमएसपी को वैधानिक दर्ज़ा देने की बात करते थे लेकिन आज वह मुकर रहे है। उनका कहना था कि मोदी सरकार किसानों के कल्याण की बात तो करती है लेकिन असलियत यह है कि उसके शासन में किसान का संकट लगातार बढ़ रहा है जबकि कोरोना के समय किसान ने तीन प्रतिशत की ग्रोथ कर देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने का काम किया था।

गौरव बल्लव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि किसानों के कल्याण की बात करने वाली मोदी सरकार में पिछले सात साल के दौरान कृषि पर लागत 25 हजार रुपए बढ़ी है और किसान की प्रतिदिन आय 27 रुपए रह गई है। प्रवक्ता ने कहा कि किसान की आय 2013-14 में 48 प्रतिशत थी जो अब घटकर 38 प्रतिशत रह गई है। इसी तरह से किसानों पर कर्ज 2012-13 में 47000 रुपए था जो आज प्रति किसान बढ़कर 74121 रुपए पहुंच गया है।

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply