कोरोना काल का ह्रदय रोगियों पर असर, कार्डिओलॉजिस्ट डॉ अभिषेक शुक्ला ने दिए टिप्स।

लखनऊ। हार्ट को हेल्दी रखने के टिप्स लेने के लिए राजधानी के आलमबाग स्थित अजंता अस्पताल का दौरा किया गया। यहां कार्डिओलॉजिस्ट डॉ अभिषेक शुक्ला ने महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए।

सम्वाददाता ने उनसे कार्डिओलॉजी में आ गई नई तकनीकों के बारे में, अजंता अस्पताल में मौजूद व्यवस्थाएं, कोविड और पोस्ट कोविड के समय होने वाली समस्याओं के बारे में पूछा। डॉ अभिषेक शुक्ला ने हार्ट को हेल्दी रखने के टिप्स भी दिए।

सवाल – डॉ साहब कार्डिओलॉजी में कौन कौन सी नई तकनीकें आ गई हैं?

डॉ अभिषेक शुक्ला – बहुत पहले दिल का इलाज केवल दवाओं से होता था फिर बड़ी सर्जरी होनी शुरू हुई और अब दिनों दिन नई तकनीकें आने से बहुत ही आसान तरीकों से ह्रदय का उपचार सम्भव हो गया है। अब पेस मेकर और एंजियोप्लास्टी जैसे विकल्पों से इलाज आसान हो गया है।

सवाल – डॉ साहब अजंता अस्पताल में कार्डिओलॉजी की क्या व्यवस्थाएं मौजूद हैं?

डॉ अभिषेक शुक्ला – यहाँ पर कार्डिओलॉजी की सभी बेहतर सुविधाएं मौजूद हैं। हम बिना देरी किए मरीज का उपचार करते है।

सवाल – डॉ साहब कोविड और पोस्ट कोविड के समय कैसी समस्याएं सामने आई?

डॉ अभिषेक शुक्ला – उस समय हमने पूरी सावधानी बरतते हुए मरीजों का इलाज किया। उस समय हार्ट अटैक के बहुत केस आ रहे थें। कोरोना काल में ह्रदय की समस्याएं बढ़ रही हैं। नसों में ब्लड क्लॉट्स बहुत मिल रहे हैं। जिनको कोरोना संक्रमण हो चुका है वे विशेष सावधानी बरते।

सवाल – डॉ साहब हार्ट को हेल्दी रखने के लिए दिनचर्या और खानपान में क्या चीजे शामिल करनी चाहिए?

डॉ अभिषेक शुक्ला – हार्ट को हेल्दी रखने से से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। तनाव मुक्त रहे, स्वस्थ यानि सदा खाना खाना, फलों और मेवों का सेवन, व्यायाम करें, पूरी नींद ले, पूरी तरह बैठ कर काम ना करें। जरा सा भी लक्षण दिखने पर डॉ से जरूर मिले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − two =