राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर खेला जाएगा प्रदर्शनी महिला हॉकी मैच

• 29 अगस्त को पद्मश्री मोहम्मद शाहिद सिथेटिक हॉकी स्टेडियम में आयोजन

लखनऊ, 28 अगस्त 2021, महिलाओं के सशक्तीकरण और राष्ट्रीय खेल हॉकी को आगे ले जाने के लिए शांति फाउंडेशन के द्वारा एक दिवसीय महिला हॉकी प्रदर्शनी मैच का आयोजन 29 अगस्त यानि राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर होगा । फाउंडेशन के चीफ ट्रस्टी तन्मय प्रदीप के अनुसार यह मैच विजयंतखंड, गोमतीनगर स्थित पद्मश्री मोहम्मद शाहिद सिंथेटिक हॉकी स्टेडियम में शांति फाउंडेशन और शैल प्रभा फाउंडेशन के सहयोग से किया जा रहा है । यह मैच अपराहन चार बजे से खेला जाएगा ।

महिला सशक्तीकरण के लिए काम कर रही शांति फाउंडेशन ट्रस्ट शिक्षा व खेलों के क्षेत्र में बढ़ावा देने का काम करती है । फाउंडेशन का फ्लैगशिप प्रोग्राम महिला हॉकी है और हमारे द्वारा सीमित संसाधनों के बावजूद पूरे साल हॉकी के लगभग सभी आयोजनों में अपना सहयोग करने का प्रयास किया हैं । वहीं गत वर्षों में राज्य सीनियर प्राइजमनी महिला हॉकी चैंपियनशिप के तीन संस्करणों 2016, 2017 एवं 2019 का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा चुका है , जिसमें एन.सी.आर. प्रयागराज ने चैंपियनशिप के तीनों संस्करणों को जीतकर खिताब की हैट्रिक लगायी।

शैल प्रभा फाउंडेशन के चीफ ट्रस्टी, वाई. एन. द्विवेदी ने कहा, “नारी सशक्तिकरण के तरफ ये एक बहुत अच्छा कदम है,ऐसी प्रतियोगिता और होनी चाहिए। शैल प्रभा फाउंडेशन इस कार्यक्रम का सहयोग करके अपने आप को भाग्यशाली मानती है।”

इस बारे में यूपी हॉकी की उपाध्यक्ष ललिता प्रदीप (अपर निदेशक बेसिक शिक्षा) ने कहा कि शांति फाउंडेशन के द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता का प्रभाव बहुत सकारात्मक रहा है । अब बहुत सी संस्थाएं खेलों को बढ़ावा देने के लिए आगे आयी है । प्रदेश में महिला हॉकी का स्वर्णिम युग पुनः वापस आएगा ऐसा सपना मैं लेकर चल रही हूं।
शांति फाउंडेशन ट्रस्ट की तकनीकी सलाहकार ( अवकाश प्राप्त वरिष्ठ खेल अधिकारी ) निशा मिश्रा के अनुसार शांति फाउंडेशन के इस आयोजन से हॉकी खिलाड़ियों के समुदाय में बहुत उत्साह है जो कापफी आगे तक भविष्य में जाएगा ।
उत्तर प्रदेश के खेल निदेशक डा.आरपी सिंह ने कहा कि शांति फाउंडेशन ट्रस्ट का कार्य बहुत ही रचनात्मक है । खेल विभाग का और मेरा पूरा सहयोग संस्था को है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 15 =