28 C
Lucknow
Friday, August 19, 2022

डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ मुसीबतों में, दिल्ली व यूपी में FIR दर्ज

लखनऊ। डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर को लेकर लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। फिल्म नई मुसीबतों में फंसती हुई नजर आ रही है। फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई की डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते दिखाया गया था। इसके साथ ही उनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा भी दिखाया था। जिसको लेकर मामला अब पूलिस तक पहुँच गया है।

दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने मां काली फिल्म के विवादित पोस्टर पर एक्शन लिया है। दिल्ली पुलिस ने सेक्शन 153ए और 295ए के तहत एफआईआर दर्ज की है। दरअसल, दिल्ली पुलिस को काली मां वाले पोस्टर वाले विवाद पर दो शिकायत मिली थीं। एक शिकायत नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट से और दूसरी आईएफएसओ से, जो साइबर क्राइम का काम देखती है।

आईएफएसओ यूनिट ने काली फिल्म की डायरेक्टर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ आईपीसी 153ए यानी धर्म जाति के आधार पर भड़काना और आईपीसी 295ए यानी कोई किसी वर्ग, धर्म की भावनाओं को आहत पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया है। वहीं, नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट वाली शिकायत पर नई दिल्ली पुलिस अभी जांच कर रही है। जरूरत पढ़ने पर ईमेल या नोटिस के जरिए डायरेक्टर से सम्पर्क करने की कोशिश करके पूछताछ करेगी।

यूपी में भी फिल्ममेकर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ मामला दर्ज

डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर में हिंदू देवताओं के अपमानजनक चित्रण के लिए फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई के खिलाफ यूपी पुलिस ने भी एफआईआर दर्ज कराई गई है। एफआईआर में हिंदू देवी के बारे में अपमानजनक चित्रण के जरिए आपराधिक साजिश, धार्मिक भावनाओं को आहत करने, शांति भंग करने की मंशा समेत कई आरोप फिल्ममेकर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ लगाए गए हैं।

फिल्म ‘काली’ के विवादित पोस्टर का पूरा मामला

फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई ने 2 जुलाई को अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पोस्टर शेयर किया था। पोस्टर में मां काली सिगरेट पीते नजर आईं औरउनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा दिखाया गया है। मां काली के रूप का ऐसा पोस्टर सामने आने के बाद लोगों ने इसका जमकर विरोध किया और पोस्टर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया। कई लोगों ने फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई को अरेस्ट करने की मांग भी की। ये पूरा मामला अब पुलिस तक पहुंच गया है दिल्ली और यूपी पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की है।

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply