28 C
Lucknow
Wednesday, January 19, 2022

कैसे मोबाइल ऐप्स ने कारोबार को बदल दिया

*कैसे मोबाइल ऐप्स ने कारोबार को बदल दिया*

‘डिजिटल इंडिया’ हर जगह है। 2021 में लोग विलासिता से ज्यादा आसान और आरामदेह जीवन जीने पर ध्यान देंगे। वे उम्मीद करते हैं कि एक बटन क्लिक पर सब कुछ उपलब्ध हो जाएगा, और यही कारण है कि आज की दुनिया में मोबाइल ऐप्स पर इतना ध्यान दिया जा रहा है। आइए पहले आँकड़ों पर एक नज़र डालें:

*डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन के आँकड़े*

मोबाइल ऐप का सभी डिजिटल मीडिया उपयोग का 57% हिस्सा है।
एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के फोन में औसतन 80 ऐप्स होते हैं और वह प्रति माह उनमें से 40 तक का उपयोग करता है।
21% के अनुसार मिलेनियल्स हर दिन 50 बार या उससे अधिक बार ऐप खोलते हैं।
2022 में, उपभोक्ताओं को 258.2 बिलियन मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का अनुमान है।
2021 की पहली तिमाही में Google Play Store पर लगभग 3.5 मिलियन ऐप्स और Apple ऐप स्टोर पर 2.2 मिलियन ऐप्स हैं।

*डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन क्या है?*

वैश्वीकरण के उदय के साथ, आपके ग्राहक दुनिया में कहीं से भी अपने सेल फोन का उपयोग कर सकते हैं। नतीजतन, कई व्यवसाय अब अपनी सफलता का श्रेय मोबाइल ऐप्स को देते हैं। वे चले गए जहां लोगों को कुछ पाने के लिए बाहर निकलना पड़ता है।

अब यह सब सिर्फ एक क्लिक में उपलब्ध है। दूध और ब्रेड जैसी दैनिक आवश्यक वस्तुओं से लेकर सोफा सेट और रेफ्रिजरेटर जैसी शानदार वस्तुओं तक सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है। आपको बटन पर क्लिक करना है, और यह आपके दरवाजे के सामने होगा। डिजिटल बदलाव के कारण यह संभव हो पाया है। व्यवसाय अपने व्यवसाय को बढ़ाने और अपने दर्शकों को ऑनलाइन जोड़ने के लिए इस डिजिटल बदलाव को अपना रहे हैं।

*डिजिटल परिवर्तन में ग्राहक संतुष्टि का महत्व*

‘ग्राहक राजा है’ किसी भी सफल व्यवसायी का पहला नियम है। आपको अपने ग्राहकों की संतुष्टि पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अपने ग्राहकों की मांगों, व्यवहार और जनसांख्यिकी को समझना और उनका विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके पुराने ग्राहकों को बनाए रखने और नए ग्राहकों को प्राप्त करने में मदद करता है। कंपनियों को आज के प्रतिस्पर्धी माहौल में उपभोक्ताओं से संपर्क करने और उनसे जुड़ने का एक साधन खोजना चाहिए।

डिजिटल परिवर्तन में मोबाइल ऐप्स की भूमिका

आज के उपयोगकर्ता जो कुछ भी चाहते हैं वह अधिक सुलभ, तेज़ और वैयक्तिकृत है। दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन पहुंच अब कोई लाभ नहीं है। इसके बजाय, यह एक ध्यान देने योग्य विशेषता बन गई है।
पिछले एक दशक में, व्यवसायों के लिए “मोबाइल ऐप्स” के मूल्य में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। ऐप्स उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों के लिए कहीं अधिक सुविधाजनक हैं। विपणक ग्राहकों को व्यस्त रखने के लिए पुश सूचनाएँ भेजने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं। ऐप्स व्यवसायों के लिए उपयोगकर्ता डेटा का ट्रैक रखना और लोड समय को कम करना आसान बनाते हैं।

2021 में ट्रेंडिंग ऐप्स

उबर: उबर ने ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में जिस तरह का प्रभाव डाला है, वह अद्भुत है। उनके किक-एश ऐप, ड्राइवरों और अवधारणा ने आधुनिक समय में परिवहन और समाज की सोच में क्रांति ला दी है।

डुओलिंगो: एक नई भाषा सीखना मुश्किल है, खासकर जब हम 18 साल की उम्र तक पहुँच जाते हैं। हालाँकि, डुओलिंगो, जो खुद को “एक भाषा सीखने की दुनिया की सबसे बड़ी विधि” के रूप में पेश करता है, “एक भाषा सीखने का दुनिया का सबसे अच्छा तरीका” होने का दावा करता है। ”

अमेज़ॅन: दुनिया का सबसे बड़ा ईकामर्स मार्केटप्लेस, किराने की वस्तुओं से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों तक सभी प्रकार के सामानों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में कार्य करता है।

Spotify:इतना अपने पसंदीदा संगीत को सुननाआसान कभी नहीं रहा। Spotify संगीत प्रेमियों के लिए है। इसमें हर दर्शक के लिए विभिन्न शैलियों और भाषाओं में गीतों का एक अद्भुत संग्रह है। यह आपको नॉन-स्टॉप संगीत स्ट्रीमिंग का आनंद लेने की अनुमति देता है।

 

निष्कर्ष:
Z पीढ़ी के लगभग सभी लोग अपने स्मार्टफोन के आदी हैं। ऐप्स का उपयोग उनके अधिकांश कार्यों के लिए किया जाता है। वे संचार, खरीदारी, समाचार पढ़ने, संगीत सुनने और बहुत कुछ सहित हर चीज के लिए स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करते हैं। यह कोविड लॉकडाउन के दौरान तेजी से बढ़ा है क्योंकि अधिकांश शिक्षा जूम कॉल के माध्यम से हो रही थी।

व्यवसायों द्वारा सफलता प्राप्त करने के लिए ऐप्स का रचनात्मक रूप से उपयोग किया गया है। मोबाइल ऐप्स उद्योगों के लिए एक अपेक्षाकृत नई धारणा है, लेकिन वे निस्संदेह भविष्य में अधिक प्रचलित होंगे। यह, स्मार्टफोन की तरह, अंततः व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन जाएगा।

हम आपकी सहायता किस तरह से कर सकते है?

बोर्गफी नई दिल्ली में स्थित एक अग्रणी सॉफ्टवेयर विकास कंपनी है। कई स्टार्टअप, एसएमई और बड़े पैमाने के संगठनों को ऐप डेवलपमेंट में मदद करने के बाद, हमने इस उद्योग में अपार लोकप्रियता हासिल की है। हम आपको एक अनुकूलित ऐप बनाने के लिए नवीनतम एआई-आधारित टूल का उपयोग करते हैं जो आपके ग्राहकों को एक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है। हमारा लक्ष्य स्टार्टअप्स और एसएमई के लिए डिजिटल परिवर्तन लाना है।
http://www.borgfy.com

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply