28 C
Lucknow
Tuesday, December 6, 2022

यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच तालिबानी व पाकिस्तानी सेना में लड़ाई शुरू

नई दिल्ली। यूक्रेन पर रूस के हमले करने का सिलसिला अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच तालिबानी और पाकिस्तानी सेना के बीच लड़ाई शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में डूरंड रेखा पर तालिबानी और पाकिस्तानी सेना के बीच लड़ाई शुरू हो गई है। लड़ाई के दौरान गोलीबारी और हाथापाई के चलते 20 लोग घायल हो गए हैं जबकि 3 की मौत हो गई है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार कल दोपहर से ही डूरंड लाइन पर तालिबान और पाक सुरक्षा बलों के बीच कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में लड़ाई चल रही है। अब तक 20 नागरिक घायल और तीन मारे गए हैं। डूरंड लाइन के पास नागरिक अपने घरों से भाग गए हैं।

कंधार के मीडिया सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा स्पिन बोल्डक गेट पर एक अफगान बच्चे को पीटने और उसके बाद अफगान सुरक्षा बलों के पाकिस्तानी सीमा प्रहरियों पर गोलियां चलाने पर यह लड़ाई शुरू हुई है। घटना गुरुवार दोपहर की है, जिसके बाद गेट को यातायात के लिए बंद कर दिया गया। घटना के बाद, अल-बद्र कोर से सेना के बल घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं और पाकिस्तानी सीमा प्रहरियों को जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं।

बता दें कि डूरंड रेखा के मुद्दे पर तालिबान और पाकिस्तान के बीच मतभेद अभी भी जारी है। गौरतलब है कि इस संदर्भ में जलालाबाद (नंगरहार प्रांत) में पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास ने पिछले दिनों में खोस्त-उत्तर वजीरिस्तान क्षेत्र में गुलाम खान सीमा पार की स्थिति को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को बताया था। उन्होंने बताया था कि तालिबान ने पाकिस्तान को वहा से हटा दिया था।

तालिबान ने पाकिस्तानी सेना द्वारा डूरंड लाइन पर की गई बाड़बंदी के कुछ हिस्सों को भी कुछ दिनों पहले क्षतिग्रस्त कर दिया था। बता दें कि इससे पहले भी तालिबान ने पाकिस्तानी सेना को डूरंड लाइन (दोनों देशों की सीमा रेखा) के करीब नांगरहार प्रांत में बाड़बंदी व सैन्य चौकियों के निर्माण से रोका था।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply