28 C
Lucknow
Friday, August 19, 2022

IND vs ENG: इंग्लैंड ने भारत को दी 17 रनों से मात, लेकिन भारतीय टीम सीरीज जीती

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला नॉटिंगम में खेले गया। इस मुकाबले में भारत को 17 रनों से हरा का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद भारतीय टीम ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेविड मलान के 77 रनों और लियाम लिवग्स्टिंन की नाबाद 42 रनों की बेहतरीन पारी से इंग्लैंड ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 215 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

216 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने शतक जरूर जड़ा, मगर अन्य खिलाड़ियों से उन्हें साथ नहीं मिला। सूर्यकुमार यादव भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल और दीपक हुड्डा यह कारनामा कर चुके हैं।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, पंत 1 तो विराट कोहली और रोहित शर्मा 11-11 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की। अय्यर के आउट होते ही दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे और शतकवीर सूर्यकुमार यादव देखते रहे। आखिरी दो ओवर में उन पर इतना दबाव आ गया कि वह बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 117 के निजी स्कोर पर आउट हुए। टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 198 रन बना सकी। इंग्लैंड के लिए टॉप्ली ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड के ओपनरों जैसन रॉय और कप्तान जोस बटलर ने भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के न होने का पूरा फायदा उठाते हुए इंग्लैंड को 31 रन की अच्छी शुरुआत दी। बटलर ने नौ गेंदों पर 18 रन बनाये जबकि रॉय ने 26 गेंदों पर 27 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। मलान ने विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए मात्र 39 गेंदों पर 77 रन में छह चौके और पांच छक्के लगाए। मलान ने लिवग्स्टिंन के साथ चौथे विकेट के लिए 84 रन की मजबूत साझेदारी की।

लिवग्स्टिंन ने 29 गेंदों पर नाबाद 42 रन में चार छक्के उड़ाए। हैरी ने नौ गेंदों पर 19 और क्रिस जॉर्डन ने तीन गेंदों पर 11 रन बनाये। इंग्लैंड के स्कोर में 13 अतिरक्ति रनों का भी योगदान रहा। भारत की तरफ से लेग स्पिनर रवि बश्निोई ने 30 रन पर दो विकेट और तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने 35 रन पर दो विकेट लिए।

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply