28 C
Lucknow
Friday, August 19, 2022

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, जीत के हीरो रहे जसप्रीत बुमराह

नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला ओवल में खेला गया। जहां भारतीय टीम में पहले ही मुकाबले में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदकर 1-0 की बढ़त बना ली है। इस जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने करियर बेस्ट परफॉर्मेंस देते हुए 7.2 ओवर में 19 रन खर्च कर 6 विकेट चटकाए। और इंग्लैंड की टीम सिर्फ 110 पर ऑलआउट हो गई।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी को आउट करने में इंग्लैंड के पसीने छूट गए, दोनों ने सिर्फ 19वें ओवर में ही इस टारगेट को हासिल कर लिया। रोहित ने इस दौरान 58 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 5 छक्के शामिल हैं। वहीं धवन ने 31 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह को उनके लाजवाब प्रदर्शन की वजह से मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी ने 3 और प्रसिध कृष्णा ने एक विकेट लिया।

जैसन रॉय ने बुमराह की बाहर जाती गेंद से छेड़खानी के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। दो गेंद बाद फॉर्म में चल रहे जो रूट भी एक और इनस्विंगर गेंद का इंतजार कर रहे थे लेकिन बुमराह की गेंद आफ स्टम्प के बाहर से उछलती हुई आई और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आसान कैच लपका। वह भी शून्य पर आउट हुए। दूसरे छोर से शमी ने बेन स्टोक्स को खाता भी नहीं खोलने दिया। पंत ने एक हाथ से उनका दर्शनीय कैच लपका। पंत ने जॉनी बेयरस्टॉ का भी कैच इसी अंदाज में लपका जो सात रन बनाकर बुमराह का तीसरा शिकार हुए।

बुमराह ने जल्दी ही इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 26 रन कर दिया। जब लियाम लिविंगस्टान (0) पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 32 गेंद में सर्वाधिक 30 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। शमी ने शॉर्ट गेंद डालकर बटलर को खराब शॉट खेलने पर मजबूर किया जो डीप स्क्वेयर लेग में कैच देकर लौटे। इस समय इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट पर 59 रन था।

डेविड विली (26 गेंद में 21 रन) और ब्राइसन कार्स (26 गेंद में 15 रन) ने नौवे विकेट के लिये 35 रन जोड़कर इंग्लैंड को सौ रन के भीतर सिमटने से बचाया। बुमराह ने कार्स को आउट करके अपने वनडे कैरियर में दूसरी बार पारी के पांच विकेट पूरे किये। सीरीज का दूसरा मुकाबला 14 जुलाई को क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाना है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply