28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर 3-0 से जीत टी20 सीरीज

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया। इस मैच में टाॅस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट पर 184 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 185 रन का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरूआत खराब रही। अक्षर पटेल में टीम को पहला झटका दिया। उन्होंने डैरिल मिचेल को 5 रन पर हर्षल पटेल के कैच करवा दिया। उसके बाद अक्षर पटेल ने चैपमैन को बिना खाता खोले आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। पटेल ने ग्लेन फिलिप्स को शून्य पर बोल्ड कर दिया।

मार्टिन गप्टिल ने 36 गेंदों पर 4 चौके व 4 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए और चहल की गेंद पर अपना कैच सूर्यकुमार को थमा बैठे। साइफर्ट 17 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं नीशम 3 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। सैंटनर 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। एडम मिल्ने को वेंकटेश अय्यर ने 7 रन पर आउट कर दिया। ईश सोढ़ी 9 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हो गए। इस तरह से कीवी टीम 17.2 ओवर में 111 रनों पर ऑलआउट हो गई और उसे 73 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। भारत की तरफ से इस मैच में अक्षर पटेल ने तीन, हर्षल पटेल ने 2 जबकि दीपक चाहर, चहल और वेंकटेश अय्यर ने एक-एक विकेट लिए।

भारत की तरफ से तीसरे टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा और इशान किशन ने पारी की अच्छी शुरुआत की और इशान किशन 29 रन बनाकर सैंटनर की गेंद पर आउट हो गए। किशन का कैच साइफर्ट ने लपका जबकि सैंटनर ने सूर्यकुमार यादव को अपना दूसरा शिकार बनाया और उन्हें बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। रिषभ पंत को चार रन के स्कोर पर सैंटनर ने अपना तीसरा शिकार बनाया और उनका कैच नीशम ने लपका।

कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंदों पर 56 रन की अच्छी पारी खेली और ईश सोढ़ी की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। भारत का पांचवां विकेट वेंकटेश अय्यर के तौर पर गिरा और उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 20 रन पर कैच आउट करवा दिया। वहीं श्रेयस अय्यर 25 रन बनाकर एडम मिल्ने की गेंद पर आउट हो गए। हर्षल पटेल को लाकी फर्ग्यूसन ने 18 रन के स्कोर पर हिट विकेट आउट किया। दीपक चाहर ने 8 गेंदों पर एक छक्के और दो चौकों की मदद से नाबाद 21 रन बनाए जबकि अक्षर पटेल 2 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से सैंटनर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ दा मैच और कप्तान रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ दा सीरीज चुना गया।

टीमें: भारत की प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और युजवेंद्रा चहल।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन- मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर (कप्तान), लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट और एडम मिल्ने।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply