28 C
Lucknow
Tuesday, December 6, 2022

भारत-यूएई समझौता देगा 10 लाख नौकरियां : केंद्रीय मंत्री

नई दिल्ली। भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच हुआ व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता पर जानकारी देते हुए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि भारत और यूएई  के बीच हुआ व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता न केवल द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करेगा बल्कि निर्यात को भी बढ़ावा देगा।

उन्होंने कहा कि इस समझौते से भारत में रोजगार के 10 लाख अवसर उत्पन्न होंगे। भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने शुक्रवार को 88 दिनों के कम समय में वार्ता समाप्त करने के बाद व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दुनिया भर के देश भारत के साथ पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं। भारत-यूएई समझौता न्यूनतम 10 लाख नौकरियां देगा और भारत-ऑस्ट्रेलिया एफटीए कपड़ा, फार्मास्यूटिकल्स, चमड़े के सामान, रत्न और आभूषण क्षेत्रों में अन्य 10 लाख नौकरियां देगा।

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि 400 बिलियन डॉलर से अधिक के माल निर्यात लक्ष्य की ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद भारत ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 250 बिलियन डॉलर के सेवा निर्यात लक्ष्य को पूरा करके एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है।

उन्होंने कहा कि सीईपीए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों, स्टार्टअप, किसानों, व्यापारियों और विभिन्न व्यवसायों के लिए बेहद फायदेमंद होगा। यह समझौता माल एवं सेवाओं दोनों के लिए बाजार तक पहुंच प्रदान करेगा और हमारे युवाओं के लिए रोजगार पैदा करेगा। यह हमारे स्टार्टअप के लिए नए बाजार खोलेगा, हमारी कारोबारी व्यवस्था को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाएगा और हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply