28 C
Lucknow
Monday, December 5, 2022

नगर विकास मंत्री के नेतृत्व में जनजागरूकता के लिए निकली ‘इंडियन स्वच्छता लीग’ रैली

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री व ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के नेतृत्व में शनिवार को 1090 चौराहे से लालबाग चौराहे तक स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत जनजागरूकता के लिए ‘इंडियन स्वच्छता लीग’ के रूप में महारैली निकाली गई। इस दौरान 1090 चौराहे पर हुए कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि रैली को संबोधित करते हुए मंत्री ने हजारों की संख्या में उपस्थित युवाओं, नगरवासियों, सफाई कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के बाद यह पहला मौका है कि इतनी बड़ी संख्या में स्वच्छता के प्रति चलाए जा रहे आंदोलन में सभी लोग भागीदारी कर रहे हैं। उन्होंने स्वच्छता का संकल्प दिलाते हुए कहा कि प्रदेश को स्वच्छ बनाने के इस उत्साह में कमी नहीं होनी चाहिए। नगर विकास मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के जन्मदिन को प्रदेश सरकार 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है। इसी क्रम में प्रदेश के सभी शहरों व कस्बों को साफ सुथरा एवं स्वच्छ बनाने के लिए सभी नगरीय निकायों में सेवा पखवाड़ा को स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सभी निकाय अधिकारियों को पंचामृत के लक्ष्य के साथ शहरों को स्वच्छ बनाने का संकल्प दिलाया गया था। पंचामृत के संकल्प को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि पहला संकल्प सभी निकायों की प्रातः काल 5 बजे से साफ सफाई करना है। इस बार शहरों व कस्बों की प्रत्येक गली व मोहल्लों की भी सफाई सुनिश्चित करना है। दूसरा संकल्प कूड़ा स्थलों को शहर से हटाना है। गार्बेज पॉइंट शहर में न रहे, जिससे शहर की हवा स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त हो सके। तीसरा संकल्प शहरों के गंदे स्थानों की साफ सफाई करवाना वहा पार्क उद्यान बनाना है।

वृक्षारोपण कराना है, जिससे शहरवासियों को ऐसे स्थानों पर दो पल का सुकून मिल सके। चौथा संकल्प सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण कराना है। चौराहे किसी भी शहर के आईना होते हैं। बाहरी व्यक्ति चौराहे को देखकर ही प्रदेश के बारे में धारणा बनाता है। चौराहों से सभी अस्त-व्यस्त, फटी पुरानी सामग्री, होर्डिंग व तारों के मकड़जाल को हटाना है। पांचवां शहरों के वाटर बॉडीज, तालाबों का पुनरुद्धार करना है। इनको विकसित कर शहरवासियों के लिए उपयोगी बनाना है।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी व नरेंद्र मोदी के सपनों का देश हम सभी को मिलकर बनाना है। इसको साफ सुथरा स्वच्छ बनाने का हम सभी संकल्प लें, जहां कहीं भी गंदगी दिखे, हमें स्वयं भी इसे साफ करने का प्रयास करना है। तभी हमारा प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ स्वच्छता के मामले में नंबर एक पायदान पर होगा।लखनऊ शहर देश में स्वच्छता के मामले में अभी 12वें स्थान पर है। उन्होंने इस मौके पर निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहरों व कस्बों के सभी गारवेज पॉइंट को हटाना है।

कार्यक्रम में महापौर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह और नगर निगम व जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply