सऊदी अरब जानें से पहले जान लें ये नियम, तभी मिलेगी प्रवेश की अनुमति

नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण के कहर के कराह रही है। जिसके बाद सऊदी अरब सरकार ने कुछ दिशा निर्देश जारी किए है। जिन्हें जान लेना बहुत जरूरी है। जिसके बाद ही सऊदी अरब की यात्रा पर जाए। सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने कहा है कि सिर्फ उनके देश में वैक्सीन की पूरी डोज लगवाने के बाद बाहर गए यात्रियों को सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में मंत्रालय ने दुनियाभर के दूतावासों को सऊदी राजपत्र भी जारी कर दिया है।

बता दें कि कोरोना वायरस की गंभीर स्थिति को देखते हुए कुछ महीने पहले सऊदी ने भारत और पाकिस्तान समेत दुनिया के कई देशों से यात्रियों के आने पर पाबंदी लगा दी थी। इससे पहले भी सऊदी अरब ने उमरा के लिए जाने वालों के लिए यहीं नियम लागू किया था।

सरकार ने साफ कर दिया है कि सऊदी अरब आने से पहले वैक्सीन की दोनों खुराक लेनी होगी। अन्यथा उसको देश में प्रवेश की इजाजत नहीं मिलेगी। वहीं सऊदी अरब द्वारा बनाये गए कोरोना वायरस के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

सऊदी में प्रवासी समुदाय के नेताओं और व्यापारियों ने किंगडम के इस निर्णय की सराहना की है। नया नियम केवल उन विदेशियों पर लागू होगा जिनके पास वैध रेजिडेंसी परमिट (इकामा) है और सऊदी अरब से कोरोना वायरस के टीके की दो खुराक लेने के बाद एग्जिट और रीएंट्री वीजा पर किंगडम छोड़ दिया है।

वर्तमान में यात्रा प्रतिबंध का सामना करने वाले देश भारत, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मिस्र, तुर्की, अर्जेंटीना, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, इथियोपिया, वियतनाम, अफगानिस्तान और लेबनान शामिल हैं। आंतरिक मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि अधिकारियों ने पहले सऊदी नागरिकों के साथ-साथ विदेशी राजनयिकों, स्वास्थ्य चिकित्सकों और उनके परिवारों को यात्रा प्रतिबंध का सामना करने वाले देशों से सीधे प्रवेश की अनुमति दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 7 =