28 C
Lucknow
Wednesday, October 20, 2021

लखीमपुर हिंसाः मृतक आश्रितों को 45-45 लाख रुपए व सरकारी नौकरी पर बनीं बात

लखनऊ। लखीमपुर हिंसा में रविवार को चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई है। जिसके बाद किसान नेताओं तथा प्रशासन के बीच में कई बिंदुओं पर समझौता होने के बाद किसान नेता चार मृतक किसानों का अंतिम संस्कार करने पर राजी हो गए हैं। सरकार और किसानों के बीच छह दौर की वार्ता के बाद यह सहमति बन पाई।

योगी सरकार ने मृतक आश्रितों को 45-45 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान के साथ परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। इसके साथ ही घायलों को 10 लाख दिए जाएंगे। वहीं घटना की न्यायिक जांच करने का वादा भी किया गया है। यह जांच हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज करेंगे तथा आरोपितों की आठ दिन के अंदर गिरफ्तारी के भरोसे पर समझौता हुआ।

सरकार की ओर से एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार और अपर मुख्य सचिव देवेश चतुर्वेदी तथा किसानों की ओर से भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के बीच वार्ता में यह सहमति बनी। वहीं केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने मांग की है कि सभी मृतक भाजपा कार्यकर्ताओं के आश्रितों को 50-50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाए। उनके बेटा इस मामले में निर्दोष है, जांच में सच सामने आ जाएगा।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply