28 C
Lucknow
Tuesday, October 19, 2021

लखनऊः पीएम मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का किया उद्घाटन

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। उन्होंने देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित तीन दिवसीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने न्यू अर्बन कानक्लेव में 4737 करोड़ रुपये की 75 शहरी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी किया।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर प्रदेश के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत निर्मित घरों की डिजिटली चाबियां सौंपीं। इस मौके पर पीएम मोदी ने एक बार फिर सीएम योगी की तारीफ की।
उन्होंने कहा कि यूपी में योगी की सरकार जब से आई है। तब से 9 लाख घर बना कर दिए हैं। शहरों में 14 लाख घर निर्माण के अलग-अलग चरणों में हैं। अब घर प्रवेश भी आन-बान के साथ हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में माडल टेनेंसी एक्ट राज्यों को भेजा गया है। मुझे खुशी है कि योगी सरकार ने इसे लागू कर दिया है। मकान-मालिक व किरायेदार की दिक्कतें दूर हो रही हैं। रेंटल प्रापर्टी को बल मिलेगा। रिश्ते ठीक होंगे। वर्क फ्राम होम से जो नियम बने। उससे जीवन और मध्यम वर्ग का काम आसान हुआ।

प्रधानमंत्री ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो आज जो 75,000 घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं। यह नारी का सच्चा सम्मान है। 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, उन्हें गरीबों को सौंपा भी जा चुका है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply