28 C
Lucknow
Wednesday, January 19, 2022

खेतों में फ़सलों की पैदावार बढ़ाने के लिए नेटाफिम इंडिया ने फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट को बाज़ार में उतारा

खेतों में फ़सलों की पैदावार बढ़ाने के लिए नेटाफिम इंडिया ने फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट को बाज़ार में उतारा

~ इनोवेशन की मदद से, कंपनी ने वर्ष 2022 तक इस उपकरण के जरिए 15,000 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के दायरे में शामिल करने, तथा पूरे भारत में 15,000 किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है ~

~ उत्तर प्रदेश में कंपनी ने 10% अतिरिक्त किसानों तक पहुंचने तथा 1000 हेक्टेयर खेतों को इस उपकरण के माध्यम से सिंचाई के दायरे में लाने की योजना बनाई है।

लखनऊ,3, दिसंबर 2021: सिंचाई के लिए स्मार्ट सॉल्यूशन उपलब्ध कराने वाली देश की अग्रणी कंपनी, नेटाफिम इंडिया ने छिड़काव के जरिए फ़सलों की सिंचाई से जुड़ी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बेहद कारगर ‘फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट’ को बाज़ार में उतारा है। फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट के लॉन्च के साथ, कंपनी ने वर्ष 2022 तक इस उपकरण के जरिए 15,000 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के दायरे में शामिल करने, तथा पूरे भारत में 15,000 किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। उत्तर प्रदेश में कंपनी ने 10% अतिरिक्त किसानों तक पहुंचने तथा ~1000 हेक्टेयर खेतों को इस उपकरण के माध्यम से सिंचाई के दायरे में लाने की योजना बनाई है।

नेटाफिम के डीलर नेटवर्क के माध्यम से यह किट पूरे भारत में उपलब्ध है। यह सब्जियों और खेतों में उगाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की फ़सलों के लिए उपयुक्त है, जिसमें गेहूँ, बाजरा, ज्वार, सोयाबीन, मूंगफली और इसी तरह की कई अन्य फ़सलें शामिल हैं।

फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट में फ्लेक्सनेट™ (FlexNet™) पाइप और डी-नेट™ (D-Net™) स्प्रिंकलर यूनिट मौजूद हैं, जिसे किसान अपनी जमीन की पानी सोखने की क्षमता के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। सही मायने में यह इनोवेशन बेहद कारगर है, साथ ही यह उन सभी छोटे एवं बड़े किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो अपने खेतों में हर जगह एक-समान मात्रा में पानी पहुंचाने और लंबे समय तक चलने वाले उपकरण की तलाश में हैं।

फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट भारत में इस प्रकार का पहला उपकरण है, जिसमें बेहद मजबूत डी-नेट™ (D-Net™) 3D डिफ्यूजन आर्म लगाया गया है, जो फ़सलों की पैदावार को अधिकतम करने के लिए पूरे खेत में पानी के एक समान वितरण को सुनिश्चित करता है। यह उपकरण यूवी किरणों के साथ-साथ हर तरह की जलवायु का सामना करने में सक्षम है, और इसी वजह से यह उत्पाद बेहद टिकाऊ है तथा लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस किट में फ्लेक्सनेट™ (FlexNet™) भी शामिल है। कई नलिकाओं वाला यह पोर्टेबल और सुविधाजनक पाइपिंग सिस्टम, सिंचाई के लिए बेहद स्मार्ट और टिकाऊ समाधान उपलब्ध कराता है। इस उत्पाद की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि, काफी हल्के और मजबूत होने के कारण किसानों के लिए इसे इंस्टॉल करना और इस्तेमाल में लाना बेहद आसान हो जाता है। इसे खेतों में आसानी से बिछाया जा सकता है और उपयोग के बाद एकदम सुरक्षित तरीके से निकाला जा सकता है।

इसमें स्प्रिंकलर नोजल को अलग-अलग दूरी पर लगाया गया है, जिनका इस्तेमाल पानी के दबाव और फसल की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए किया जा सकता है। इसके अलावा, इस किट को अपने घर सहित किसी भी स्थान पर उपयोग में लाया जा सकता है तथा इस्तेमाल के बाद इसके सभी कल-पुर्जों को खोलकर कहीं भी रखा जा सकता है, क्योंकि इसे रखने के लिए बेहद कम जगह की जरूरत होती है। इसी वजह से, यह किसानों के लिए लंबे समय तक चलने वाला और परिश्रम बचाने वाला उत्पाद है। यह पानी के एकदम सटीक तरीके से और कुशलतापूर्वक वितरण में सक्षम है, जो इसे फ़सलों के अंकुरण और बाग-बगीचों को ठंडा करने के लिए आदर्श समाधान बनाता है।

लॉन्च के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, श्री रणधीर चौहान, मैनेजिंग डायरेक्टर – नेटाफिम इंडिया, ने कहा, “भारत में आज भी बड़े पैमाने पर पुराने एवं पारंपरिक तरीकों से खेती की जाती है। यह हमें बड़े लक्ष्यों की पहचान करने तथा पूरी सक्रियता के साथ उस दिशा में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करता है, ताकि हम नए जमाने की अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से किसानों को आगे बढ़ने और तरक़्की करने में सक्षम बना सकें। नेटाफिम में हम किसानों को अत्याधुनिक समाधान उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार काम करने और पूरी दुनिया में पानी की कमी की समस्या से निपटने के अपने वादे पर कायम हैं। भारतीय किसानों के लिए ‘पोर्टेबल ड्रिप किट’ को सफलतापूर्वक पेश करने के बाद, फ्लेक्सी स्प्रिंकलर किट को लॉन्च करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है, जिसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न फ़सलों की खेती को आसान बनाना है। इस सिस्टम को स्मार्ट और कुशलता से डिजाइन किया गया है, जिससे कम पानी में ज्यादा जगह की सिंचाई की जा सकती है। अत्याधुनिक तकनीक वाला यह नया उपकरण उन सभी किसानों के लिए बेहद मददगार है, जो बेहद आसान तरीके से खेतों में समान रूप से पानी का वितरण करना चाहते हैं।”

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply