28 C
Lucknow
Friday, August 19, 2022

यूपी में बिजली की नई दरें आज से लागू, जानें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा 23 जुलाई को घोषित की गई बिजली की नई दरें आज यानि गुरुवार से पूरे राज्य में लागू हो गई है। राहत देने वाली बात यह है कि दरों के यथावत रहने के साथ ही अबकी 21 स्लैब घटने से किसी का बिजली का बिल बढ़ने वाला नहीं है। 100 से कम और 500 यूनिट से ज्यादा बिजली का उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली का बिल कुछ कम हो सकता है।

यूपी पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आयोग द्वारा अनुमोदित रेट शेड्यल की सार्वजनिक सूचना पिछले दिनों प्रकाशित कराई जा चुकी है। गुरुवार चार अगस्त से नई दरों के आधार पर ही बिलिंग होगी। इसके लिए सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है।

एम. देवराज ने बताया कि प्रदेश के कुछ हिस्से में किसानों के ट्यूबवेल की बिजली महंगी होने की बात कही जा रही है। इस तरह की अफवाह पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ एनर्जी आडिट के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन पर मीटर लगाए जा रहे हैं। किसान पहले की ही तरह ट्यूबवेल का बिल देते रहेंगे। उनका बिल बढ़ने वाला नहीं है।

शहरी घरेलू उपभोक्ताओं को अब शून्य के लेकर 150 यूनिट तक 5.50 रूपए पूर्व की भांति ही देने होगें। 151 से लेकर 300 यूनिट तक 6 रूपए प्रति यूनिट के हिसाब से देने होंगे। वहीं 300 के ऊपर 6.50 रूपए और 500 के ऊपर 7 रूपए के प्रति यूनिट के हिसाब से देना होगा।

बता दें कि आयोग द्वारा 23 जुलाई को घोषित टैरिफ में बिजली की दरें तो यथावत रही ही हैं, स्लैब 80 से 59 किए जाने से ज्यादातर श्रेणियों के उपभोक्ताओं को कुछ न कुछ राहत मिलना तय है। नई दरें लागू होने से तकरीबन 1.39 करोड़ गरीबों की बिजली और सस्ती हो जाएगी। नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड के उपभोक्ताओं की बिजली सीधे तौर पर 10 प्रतिशत सस्ती हो जाएगी।

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply