28 C
Lucknow
Thursday, July 18, 2024

NRI 30 जून तक और बाकी 31 मार्च तक RBI में बदल सकेंगे पुराने नोट


NOI 31 मार्च तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं 9 नवबंर से 30 दिसंबर तक विदेश में रहने वाले भारतीय

आरबीआई ने रविवार को जानकारी दी कि जो भारतीय 9 नवबंर से 30 दिसंबर तक विदेश में थे वो 31 मार्च तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं।

नई दिल्ली, एएनआई/जेएनएन। एटीएम से नगदी निकासी की सीमा 2500 रुपये से बढ़ाकर 4500 रुपये कर देने के बाद आरबीआई ने रविवार को जानकारी दी कि जो भारतीय 9 नवबंर से 30 दिसंबर तक विदेश में थे वो 31 मार्च तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं। रिजर्व बैंक ने कहा इस दौरान विदेश मे रहने वाले भारतीयों को नोट बदलने के लिए कोई मौद्रिक सीमा तय नहीं की गई है।

अनिवासी भारतीय पर रिजर्व बैंक ने कहा कि जो अनिवासी भारतीय 9 नवबंर से 30 दिसंबर के दौरान भारत नहीँ आए वो 30 जून तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने बताया कि अनिवासी भारतीयों को फेमा नियम के तहत नोट बदलवाने की आदेश जारी किए गए हैं इससे कुछ रोज पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से नगदी निकासी की सीमा 2500 रुपये से बढ़ाकर 4500 रुपये कर दी। आम जनता को राहत देने के नाम पर आरबीआई ने यह कदम उठाया। लिहाजा इस एलान के बाद अब नए वर्ष की शुरुआत में लोग एटीएम से ज्यादा पैसे निकाल सकेंगे। इसके अलावा आरबीआई ने एक सप्ताह में 24000 रुपये निकाले जाने की सीमा भी तय की है।

एक जनवरी से ATM से निकाल सकेंगे 4500 रुपये, RBI ने बढ़ाई सीमा !

Latest news

- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें