28 C
Lucknow
Monday, December 5, 2022

लोहिया पार्क में स्वच्छता के प्रति जागरूकता को लेकर किया गया प्रदर्शनी का आयोजन

छात्रों ने अपनी कलाकृतियों से आमजन को सिखाया स्वच्छता का पाठ

लखनऊ। जन-जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को लेकर नगर विकास विभाग ने असज यानि रविवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क स्थित मुक्त आकाशीय मंच (एम्फीथियेटर) में स्वच्छता प्रोत्साहन कला प्रदर्शनी एवं पेंटिंग प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा तैयार की गई पेंटिंग के माध्यम से स्वच्छता का संदेश को लोगों के बीच पहुंचाया गया।

प्रदर्शनी सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक लगाई गई । इस प्रदर्शनी में नगर विकास विभाग और कला एवं शिल्प महाविद्यालय लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में बीते दिनों आयोजित पेंटिंग/ पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में पुरस्कृत किए गए छात्रों की कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया। पार्क में टहलने के उद्देश्य से पहुंचने वाले लोग स्वच्छता को लेकर स्पष्ट संदेश देने वाली छात्रों की पेंटिंग को देखकर साफ सफाई को लेकर जागरूक भी हुए।

निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आम लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरुक करना था। पेंटिंग के माध्यम से छात्रों ने स्वच्छता, पर्यावरण, जल जैसे कई विषयों को लेकर अपने दृष्टिकोण एवं कलात्मकता का प्रदर्शन किया। भारतीय लोक कला (Folk Art), आधुनिक कला (Modern Art), समकालीन कला (Contemporary Art) मधुबनी आर्ट, मैसूर पेंटिंग जैसी कला शैलियों को दर्शाते हुए इन युवा कलाकारों ने कैनवास पर अपनी अभिव्यक्ति को उतारा। कलाकारों ने बेहद रचनात्मक तरीके से स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्य़ों को प्रतिबिंबित करते हुए संदेश देने की कोशिश की। इस प्रदर्शनी में कला एवं शिल्प महाविद्यालय, एमिटी यूनिवर्सिटी, डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, टेक्नो इंस्टीट्यूट और गोयल इंस्टिट्यूट समेत अन्य संस्थानों के छात्रों द्वारा तैयार की गई पेंटिंग्स को रखा गया।

इनको मिला है सम्मान

नगर विकास विभाग और लखनऊ विश्वविद्यालय के कला एवं शिल्प महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में पहला स्थान हिमेश बाबूलाल, दूसरा स्थान दिग्विजय वर्मा व तीसरा स्थान नक्षत्र शर्मा की कलाकृति को मिला था। इसके अलावा 20 अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply