28 C
Lucknow
Sunday, November 28, 2021

पीएम मोदी ने जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया शिलान्यास

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जेवर में भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया। इससे पहले पीएम मोदी ने यहां पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस दौरान उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के जरिए बेहतर मॉडल बनेगा। यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा। यह पूरे क्षेत्र को नेशनल गतिशक्ति मास्टर प्लान का प्रतिबिंब बनाएगा। उन्होंने कहा कि नोएडा इंटरनेशन एयरपोर्ट निर्यात के बहुत बड़े केंद्र को अंतरराष्ट्रीय बाजारों से सीधे जोड़ेगा। यहां के किसान फल, सब्जी, मछली जैसी जल्दी खराब होने वाली उपज को सीधे निर्यात कर पाएंगे।

पीएम ने कहा कि आजादी के 7 दशक बाद पहली बार उत्तर प्रदेश को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वह हमेशा से हकदार रहा है। डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से आज यूपी देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है। पीएम ने साथ ही कहा कि आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं कि यूपी यानी, उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश। आने वाले 2-3 सालों में जब जेवर एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा, उस वक्त उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला राज्य बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि योजनाएं अटके नहीं, लटके नहीं, भटके नहीं। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि तय समय के भीतर ही इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा किया जाए।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री का निर्देश था कि एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनेगा तो उत्तर प्रदेश के जेवर में बनेगा। यहां आने वाले दिनों में 34,000 करोड़ से भी ज्यादा का निवेश होगा। जेवर एयरपोर्ट को रोड़, रेल, मेट्रो, बस सेवा से जोड़ा जाएगा।

 

 

 

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply