28 C
Lucknow
Friday, August 19, 2022

मोदी इंटरप्राइजेज की अध्‍यक्ष डॉ. बीना को इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स ने किया सम्मानित

नई दिल्ली। मोदी इंटरप्राइजेज की अध्‍यक्ष डॉ. बीना मोदी को इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के 6वें इंटरप्रेन्योर एंड लीडरशिप अवार्ड्स 2022 में ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। माननीय केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

2 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले और भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूह, मोदी इंटरप्राइजेज की अध्यक्ष, डॉ. बीना मोदी, प्रमुख कंपनी गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और इंडोफिल इंडस्ट्रीज लिमिटेड की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। उन्होंने कई सफल ब्रांड्स की स्थापना और निर्माण भी किया है, जिनमें बीना फैशन्स, स्पेशियालिटी रेस्तरां की ईगो श्रृंखला, साथ ही लग्जरी और लाइफस्टाइल बिज़नेस शामिल हैं।

प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्‍त करते हुए डॉ. बीना मोदी ने कहा, “मैं इस सम्‍मान से सम्मानित महसूस कर रही हूं। मुझे एक विरासत को कायम रखना है और यह मेरे बाद भी जारी रहनी चाहिए। मैं नेतृत्व में मानवतावादी अवधारणा लाना चाहती हूं और सफलता के साथ ऐसी मिसाल कायम करना चाहती हूं कि व्यवसायी इसका अनुकरण करें। हमने महामारी से बचते हुए उत्कृष्‍ट कारोबारी परिणाम हासिल किए। मैंने अपने पति स्वर्गीय के.के. मोदी से एक सबक सीखा है, ‘लोगों पर दांव लगाना, युक्तियों पर नहीं।’ उनका मानना था कि लोग किसी उद्यम के मन और प्राण हैं, उनमें निवेश करें और वे चमत्‍कार सर्जित करेंगे। यह हमारी विरासत है, और मैं एक कट्टर समर्थक हूं। यह वास्तव में एक परिवर्तनकारी विचार है। हम इसके प्रमाण हैं। यह पुरस्कार मेरे पास मौजूद विजन की पुष्टि है; मैं दीर्घकालिक मूल्य स्‍थापित करना चाहती हूं।”

एक सफल उद्यमी और नेता के रूप में, डॉ. मोदी समूह में आधुनिकतम लोगों के प्रबंधन और मानव संसाधन अवधारणाओं को लाने के एक व्यक्तिगत विजन से प्रेरित हैं। श्री के.के. मोदी के आकस्मिक निधन के बाद अध्‍यक्ष पद संभालने के बाद से, उन्होंने समूह को जन-उन्मुख संस्कृति के प्रति बहुआयामी दृष्टिकोण में बदला है। उन्होंने सशक्‍त संस्कृति, प्रतिभा प्रबंधन और प्रौद्योगिकी में निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने को प्रोत्‍साहन दिया है। हालांकि, उनका सबसे बड़ा प्रयास ‘पीपल-फर्स्ट’ सिद्धांत की अपनी विरासत के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के साथ समूह को अलग करना रहा है। उनका दृढ़ विश्‍वास है कि संगठन की ताकत उसके लोगों में निहित है। शुरू से ही उनका यह दृढ़ विश्‍वास रहा है कि पीपल्‍स फर्स्‍ट के नजरिए से लिए गए सभी कठिन कारोबारी फैसले समूह को बेहतर स्थिति प्रदान करेंगे। महामारी सबसे बड़ा संकट रहा है और कंपनियां न केवल बची हैं बल्कि इस अवधि में फली-फूली हैं।

अपने काम के लिए बेहद प्रतिष्ठित और सम्मानित, डॉ बीना मोदी को अतीत में वूमन इकोनॉमिक फोरम द्वारा बिज़नेस एंड लीडरशिप 2018 में दशक की महिला, 2019 में प्रतिष्ठित अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है, और 2020 में उन्हें व्यवसाय में उत्कृष्‍टता के लिए द वूमन इकोनॉमिक फोरम 2020 में महामहिम राष्‍ट्रपति, अब्देलफत्ताह अल सीसी, मिस्र के राष्‍ट्रपति से पुरस्कार प्राप्‍त हुआ है। यह पुरस्कार मिस्र के महामहिम राष्‍ट्रपति की ओर से मिस्र की राष्‍ट्रीय महिला परिषद (एनसीडब्‍ल्‍यू) की अध्यक्ष डॉ. माया मोर्सी द्वारा प्रदान किया गया।

मोदी इंटरप्राइजेज का परिचय 

1930 के दशक में राय बहादुर गुजरमल मोदी द्वारा स्थापित, मोदी एंटरप्राइजेज आज कई अरब डॉलर वाला वैश्विक समूह है, जिसका श्री के.के. मोदी, संस्थापक के सबसे बड़े बेटे और समूह के अध्यक्ष द्वारा विस्‍तार और आकार प्रदान किया गया है। 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक वाला समूह देश भर में व्यवसायों में विविधता, मुख्य रूप से मोदीकेयर (डायरेक्ट सेलिंग), मोदी एकेडमिक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट और के.के. मोदी यूनिवर्सिटी (शिक्षा), 24 सेवन (रिटेल) और कलरबार (सौंदर्य प्रसाधन) लाया है। गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया (एफएमसीजी) और इंडोफिल केमिकल्स (कृषि, स्‍पेशियालिटी और परफॉर्मेंस केमिकल्‍स) जैसे उद्यम अपने-अपने क्षेत्रों में प्रसिद्ध अगुआ हैं। समूह की स्‍पेशियालिटी रेस्‍टोरेट्स, फैशन, मनोरंजन और यात्रा में भी रुचि है।

समूह की एक प्रमुख शक्ति भारत में सबसे बड़े प्रतिष्‍ठान के साथ एक बहु-उत्पाद और बहु-चैनल वितरण क्षमताएं हैं। समूह की विनिर्माण सुविधाएं अत्याधुनिक उपकरणों, शीर्ष प्रमाणनों से सज्जित हैं और इनमें टीक्यूएम, हाइची-बैन, 5एस, काइज़ेन टीयन आदि जैसी सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल किया गया है। समूह ने व्यापक आरएंडडी क्षमताओं और सुविधाओं में भी निवेश किया है। गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया और इंडोफिल दोनों ने भारत के कुछ बेहतरीन वैज्ञानिकों को नियुक्‍त किया है और अत्याधुनिक उपकरण स्‍थापित किए हैं।

मोदी एंटरप्राइजेज अपने संचालन क्षेत्र के समाज और पर्यावरण को प्रतिदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनियों की विभिन्न सीएसआर पहलों के अलावा, समूह का अपना मोदीकेयर फाउंडेशन शिक्षा, युवा कार्यक्रमों, कौशल विकास और एचआईवी/एड्स के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देता है। समूह कई शैक्षणिक संस्थानों, अस्पताल सेवाओं और धर्मार्थ ट्रस्टों को भी सहयोग देता है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply