28 C
Lucknow
Monday, December 5, 2022

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने महिलाओं के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में भर्ती निकाली है। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका के 2693 पदों पर भर्ती की जानी है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त के शुरू होगी। जो 24 अगस्त तक चलेगी।

शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई है। यह पद केवल महिलाओं के लिए है। आवेदन पत्र ऑनलाइन http://upsssc.gov.in पर ही स्वीकार किए जाएंगे। यूपीएसएसएससी की इस भर्ती में आवेदन के लिए योग्य महिला अभ्यर्थी मुख्य सेविका भर्ती मुख्य परीक्षा के लिए अगले महीने आवेदन कर सकेंगी। आवेदन के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2021 वाले ही पात्र होंगे। आयु सीमा 21 से 40 वर्ष रखी गई है। इसकी गणना एक जुलाई 2022 से की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

अभ्यर्थी किसी भी विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में समाजशास्त्र, समाज कार्य, गृह विज्ञान या पोषण और बाल विकास के साथ कला में स्नातक उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई उपाधि हासिल की हो। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन से पहले यहां दिया जा रहा पूरा भर्ती नोटिफिकेशन पढ़ लें।

ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों और महिलाओं के कल्याण का काम करने में अनुभव, प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक सेवा या राष्ट्रीय कैडेट कोर का बी प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। शासन द्वारा निर्धारित व्यवस्था के आधार पर आरक्षण दिया जाएगा। यूपी के बाहर वालों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। इनको अनारक्षित श्रेणी में माना जाएगा।

कुल पदों में 1079 अनारक्षित वर्ग, 565 अनुसूचित जाति, 53 अनुसूचित जनजाति, 727 ओबीसी, 269 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए हैं। चयनित होने वाले को 5200-20200 ग्रेड पे 2800 मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए 25 रुपये रखा गया है। मुख्य परीक्षा शुल्क शार्टलिस्ट होने वाले अभ्यर्थियों को बाद में देना होगा। मुख्य सेविका मुख्य परीक्षा के लिए कुल पदों के मुकाबले 15 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply