28 C
Lucknow
Thursday, September 29, 2022

सैमको म्यूचुअल फंड ने पेश किया टाइमरएसटीपी

लखनऊ। सैमको म्यूचुअल फंड ने बाजारों को वैज्ञानिक रूप से समय देने के प्रयास के साथ “टाइमरएसटीपी” पेश किया और इस प्रकार निवेशकों के लिए बेंचमार्क रिटर्न पर उच्च अल्फा उत्पन्न किया। पहली बार, सैमको एसेट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (सैमको एएमसी) ने टाइमरएसटीपी पेश किया है।

अपने मालिकाना इक्विटी मार्जिन ऑफ सेफ्टी इंडेक्स (ईएमओएसआई) संकेतक का उपयोग करके बाजारों में निवेशकों के लिए समय को वैज्ञानिक रूप से गलत न समझना, जो अधिक निवेश करने का सही समय और इक्विटी में कम निवेश करने का समय निर्धारित करता है।

ईएमओएसआई को दैनिक रूप से पारदर्शी रूप से प्रकट करने वाला भारत का पहला एमसी बनना, जो टाइमरएसटीपी के साथ सुरक्षा सिद्धांत के मार्जिन का वैज्ञानिक रूप से उपयोग करने का प्रयास करता है।

टाइमरएसटीपी एक ऐसा उपकरण है जो सैमको के मालिकाना इक्विटी मार्जिन ऑफ़ सेफ्टी इंडेक्स ईएमओएसआई इंडिकेटर की मदद से अधिक निवेश करने का सही समय और इक्विटी में कम निवेश करने का समय निर्धारित करता है जो सुरक्षा निवेश सिद्धांत के मार्जिन पर आधारित है। इसलिए, जब बाजार ऊंचे होते हैं, ईएमओएसआई सावधानी से निवेश करने का संकेत देता है, और जब बाजार कम होता है, तो निवेशकों को अधिकतम इक्विटी एक्सपोजर सुनिश्चित करने के लिए आक्रामक तरीके से निवेश करने की अनुमति मिलती है। यह बिना किसी भावनात्मक पूर्वाग्रह के बाजारों में निवेश को सक्षम बनाता है, बाजारों को लगातार ट्रैक करने के तनाव को दूर करता है और उच्च इनाम/जोखिम अनुपात प्रदान करने का प्रयास करता है।

टाइमरएसटीपी का आधार 2 सामान्य गलतियाँ हैं जो एक औसत निवेशक करता है। सबसे पहले, एक औसत निवेशक अनजाने में झुंड की मानसिकता का पालन करके या एफओएमओ रैली का पीछा करते हुए चक्र के शीर्ष पर इक्विटी खरीदता है। दूसरा, एक औसत निवेशक इक्विटी के बाद बाहर निकलता है, या एक विशेष स्टॉक पहले ही काफी हद तक गिर चुका है क्योंकि डर और उच्च नुकसान करने के दबाव के कारण। लेकिन ऐसी गलतियों से बचने का रहस्य है बाजारों में समय को गलत न ठहराना। सटीक शीर्ष या सटीक तल को पकड़ना महत्वपूर्ण नहीं है, देर से प्रवेश करने से बचना अधिक महत्वपूर्ण है जब बाजार पहले ही चल चुके हों और बाद में भी बाहर निकलने से बचें, जब बाजारों में पहले से ही चोटी से बड़ी गिरावट देखी गई हो। निवेश में समय का प्रबंधन करना बेंचमार्क पर उच्च अल्फा उत्पन्न करने का एक अनिवार्य हिस्सा है, जबकि ड्रॉडाउन को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करना।

सैमको के ओवरनाइट फंड को टाइमरएसटीपी के अतिरिक्त लाभों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि घबराहट के दौरान स्रोत योजना से लक्ष्य योजना में आक्रामक निवेश किया जा सके, लेकिन उत्साहपूर्ण समय के दौरान बाहर बैठे और प्रतीक्षा करें ताकि बाजार चक्रों को गलत करने से बचा जा सके।भारत में पहली बार, सैमको एएमसी बेंचमार्क इंडेक्स के दैनिक ईएमओएसआई का खुलासा करेगा।

प्राथमिक कारणों में से एक है कि एक औसत निवेशक बेंचमार्क इंडेक्स से कम प्रदर्शन करता है कि वह भावनाओं से चूसा जाता है और व्यवहारिक पूर्वाग्रहों का सामना करता है। इन भावनाओं से अलग होने के लिए, यह इंगित करने के लिए एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है कि कब निवेश करना है और कब इक्विटी में निवेश से बचना है। ईएमओएसआई को व्यापक-आधारित बाज़ार सूचकांकों के विपरीत आनुपातिक कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है क्योंकि जब भी बाज़ार आकर्षक होते हैं ईएमओएसआई ऊपर जाता है और जब बाज़ार महंगा होता है तो ईएमओएसआई नीचे आता है। यह एक औसत निवेशक को नाटकीय गिरावट के बिना संभावित अल्फा उत्पन्न करने के लिए इक्विटी में निवेश करने में सक्षम बनाता है।
सैमको म्यूचुअल फंड अपनी वेबसाइट पर प्रतिदिन बेंचमार्क इंडेक्स के ईएमओएसआई संकेतक का पारदर्शी रूप से खुलासा करेगा।

ईएमओएसआई को 1-200 के बीच मूल्यों की एक श्रेणी द्वारा दर्शाया जाता है जहां 1 सुरक्षा के न्यूनतम मार्जिन को दर्शाता है और 200 उच्चतम को दर्शाता है।ईएमओएसआई टाइमरएसटीपी को बाजार के स्तर और सुरक्षा के मार्जिन के आधार पर स्रोत योजना से लक्ष्य योजना के लिए व्यवस्थित हस्तांतरण योजना (एसटीपी) दृष्टिकोण के माध्यम से आधार किस्त के 0.01X से 6X तक की परिवर्तनीय राशि को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। यह तकनीकी और मौलिक विश्लेषण दोनों से कई सिद्धांतों और अवधारणाओं को सहयोग करके बनाया गया है जैसे कि मूल्य से इक्विटी, मार्केट कैप से जीडीपी, ब्याज दर स्प्रेड, बॉन्ड यील्ड, मूविंग एवरेज, मार्केट चौड़ाई संकेतक, मानक विचलन, कॉल अनुपात और वॉल्यूम . निवेश जगत में सभी आवश्यक गतिमान भागों के मिश्रण ने सैमको के स्वयं के ईएमओएसआई संकेतक को जन्म दिया है।

सैमको म्यूचुअल फंड के फंड मैनेजर, घनश्याम धनानी ने कहा, “सैमको म्यूचुअल फंड का प्रयास खुदरा निवेशकों को सशक्त बनाना और समाधान प्रदान करना है जो उन्हें अपनी निवेश यात्रा में बेहतर निर्णय लेने की अनुमति देता है। टाइमरएसटीपी के साथ हम एक औसत निवेशक को गलत समय पर बाजारों में प्रवेश करने से बचने और बाजार चक्रों के माध्यम से कुशलतापूर्वक चलने में सक्षम बना रहे हैं। हम मुख्य निवेश सिद्धांतों को शामिल करके और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर रणनीति बनाते हैं ताकि सभी निवेशक, बड़े या छोटे, लंबी अवधि में उच्च जोखिम समायोजित रिटर्न देकर लाभ उठा सकें। ”
सैमको ग्रुप के रीजनल हेड नार्थ ऋषि धवन ने कहा, “हम लखनऊ में अपने कारोबार का विस्तार करने और अपने मालिकाना टाइमरएसटीपी के साथ ओवरनाइट फंड लॉन्च करने को लेकर उत्साहित हैं। हमारे पिछले परीक्षण परिणामों के आधार पर, हमारे ईएमओएसआई ने एक आदर्श एकमुश्त संकेतक के रूप में काम किया क्योंकि जैसे-जैसे ईएमओएसआई बढ़ता है, औसत 3/5 साल का रिटर्न भी बढ़ता है और इसके विपरीत।”

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply