28 C
Lucknow
Saturday, February 4, 2023

पीरीएड्स को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए दिल्ली के स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों ने किया नुक्कड़ नाटक एवं वाल पेंटिंग का आयोजन

नई दिल्ली: मासिक धर्म यानि पीरिएड्स को लेकर जागरूकता फैलाने और उससे जुड़े मिथकों को दूर करने के उद्देश्य से दिल्ली के विभिन्न कॉलेज एवं स्कूली छात्रों ने पिछले एक माह मे नुक्कड़ नाटक और वाल पेंटिंग जैसी रचनात्मक गतिविधियाँ आयोजित की। पीरिएड्स पर जारूकता को लेकर चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय अभियान- #Let’s Talk About It! Period! के अंतर्गत इन गतिविधियों का आयोजन किया गया।

महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ मेनेजमेंट स्टडीस के छात्रों ने लगातार एक माह तक कनॉट प्लेस, मेट्रो स्टेशन्स, कॉर्पोरेट कार्यालयों एवं कमला नगर इलाके मे नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। वहीं सर्वोदय कन्या विद्यालय, पंडारा रोड के बच्चों ने वाल पेंटिंग कर पीरिएड्स को लेकर जागरूकता संदेश दिए। इस अभियान के अंतर्गत दिल्ली के ऑटो संचालकों ने भी जागरूकता संदेश लोगों तक पहुंचाने का काम किया।

वाल पेंटिंग का आयोजन दिल्ली स्ट्रीट आर्ट के सहयोग से किया गया। क्राई की क्षेत्रीय निदेशक सोहा मोईत्रा ने बताया वाल पेंटिंग सामाजिक जुड़ाव का जरिया है जो की जन जागरूकता फैलाने का एक बेहद प्रभावशाली माध्यम है। अभियान के अंतर्गत की गई इन गतिविधियों का लक्ष्य माहवारी से जुड़ी वर्जनाओं को तोड़ना है और किशोरियों को मासिक धर्म को बेहतर ढंग से समझने में मदद करना है और इस विषय पर खुली बातचीत को प्रोत्साहित करना है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply