28 C
Lucknow
Tuesday, December 6, 2022

कहीं आप सस्ते के चक्कर में तो नहीं खा रहे हैं अंकुरित आलू, कर सकता है बीमार

लखनऊ। कोल्ड स्टोरेज से इस समय बड़ी मात्रा में पुराना आलू निकल रहा है। यह पुराना आलू सात से आठ रुपये किलों बिक रहा है। जिसके बाजार में बड़ी मात्रा में ढेर देखने को मिल रहे हैं। यह आलू सस्ता होने के कारण लोग खूब खरीद भी रहे हैं। लेकिन आप भूल रहे है कि यह सस्ता आलू आपको बीमार कर सकता है। अगर आप पुराना आलू खरीद रहे है तो यह जरूर देख ले कि यह अंकुरित आलू तो नहीं है। इस समय अंकुरित आलू को केमिकल से साफ करके बेचा जा रहे है। इसको लेकर वैज्ञानिक और डॉक्टर दोनों चिंतित है।

कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोल्ड स्टोरेज के बड़ी मात्रा मे छोटा आलू निकाला जा रहा है। जिसकी ताकत व पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते है। वैज्ञानिक बताते हैं कि यह आलू बुआई में बीज के लिए इस्तेमाल करने के लिए कोल्ड स्टोरेज में काफी कम तापमान पर रखा जाता है। जिससे पौष्टिक तत्व खत्म हो जाता है और कोल्ड स्टोरों से निकलते ही इसमें अंकुरण शुरू हो जाता है।

कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर अजय यादव के मुताबिक आलू में अखुआ निकल आया तो उसमें कोई तत्व नहीं बचा। ऐसे आलुओं पर बैक्टेरिया का हमला शुरू हो जाता है। ऐसे में शरीर में फंगस व बैक्टेरिया पहुँचने की पूरी संभावना रहती है।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply