28 C
Lucknow
Sunday, May 22, 2022

T20 World Cup NZ vs AUS: न्यूजीलैंड को हराकर आस्ट्रेलिया पहली बार बना टी20 विश्व चैंपियन

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टी20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला रविवार को दुबई में खेला गया। जहां आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने जीतकर पहले गेंदबाजी आक्रमण का निर्णय लिया और न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 172 रन का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के 53 रन और मिचेल मार्श के नाबाद 77 रन की बदौलत 18.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 173 रन बनाकर टीम ने 8 विकेट से जीत हासिल कर ली। आस्ट्रेलिया की टीम को पहला झटका कप्तान आरोन फिंच के रूप में लगा। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने डैरिल मिचेल को कैच आउट कराया। वह 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

डेविड वार्नर ने 38 गेंदों पर 3 छक्के व 4 चौकों की मदद से 53 रन की पारी खेली। उन्हें भी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड किया। वहीं ग्लेन मैक्सवेल 18 गेंद पर 28 रन बनाकर नाबाद लौटे। न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाजी करते हुए ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट हासिल किए। न्यूजीलैंड की तरफ से पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्टिन गप्टिल और डेरिल मिचेल ने पहले विकेट के लिए 28 रन की साझेदारी की, लेकिन इसके बाद हेजलवुड ने मिचेल को 11 रन पर आउट किया। वहीं मार्टिन गप्टिल ने 35 गेंदों पर 28 रन बनाए एडम जंपा का शिकार बनें।

कप्तान केन विलियमसन ने 48 गेंदो पर सबसे ज्यादा 85 रनों की पारी खेली। ग्लेन फिलिप के 18 रन के निजी स्कोर पर जोस हेजलवुड ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। नीशन व साइफर्ट क्रमशः 13 और 8 रन बनाकर नाबाद रहे। जोश हेजलवुड को तीन व एडम जंपा को एक विकेट मिला। मिचेल मार्श को प्लेयर ऑफ  द मैच चुना गया। जबकि डेविड वार्नर को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला। यह पहली बार है जब आस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप खिताब जीता।

टीमेंः आस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन- आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जंपा और जोश हेजलवुड।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन- मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट।

 

 

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply