28 C
Lucknow
Tuesday, October 19, 2021

टी20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है। लेकिन वह वनडे व टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे। वह इस समय टेस्ट, वनडे और टी20फार्मेट के कप्तान है। लंबे समय से उनकी कप्तानी को लेकर बातें की जा रही थी। वहीं कुछ दिन पहले ही यह खबर आ रही थी कि वह टी20 विश्व कप खत्म होने के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। गुरुवार शाम को विराट कोहली ने सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी।

विराट कोहली ने ट्वीट के जरिए इस बात का ऐलान कर दिया है। विराट कोहली के इस कदम के बाद अब पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा को भारतीय टी20 टीम की को कप्तानी सौंपी जाएगी। रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे सफल कप्तान रहे है और उनका रिकार्ड शानदार है। विराट कोहली ने अपने उपर लगातार बढ़ते दवाब की वजह से ये कदम उठाया है। कम से कम एक प्रारूप की कप्तानी छोड़ने के बाद उनके उपर से दवाब हटेगा और वो ठीक तरीके से अपनी बल्लेबाजी पर भी ध्यान दे पाएंगे।

 

विराट कोहली ने अपने ट्वीट में लिखा कि मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए, बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया। मैं उनके बिना यह नहीं कर सकता था। टीम के खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय जिन्होंने हमारे जीतने के लिए प्रार्थना की।

भारतीय कप्तान ने आगे लिखा कि कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से वनडे और टेस्ट में तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है। मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और आगे बढ़ते हुए एक बल्लेबाज के तौर पर टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा।

उन्होंने आखिरी में लिखा कि बेशक, इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। अपने करीबी लोगों, रवि (शास्त्री) भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, उनके साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। मैंने सभी चयनकर्ताओं के साथ सचिव जय शाह और बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी इस बारे में बात की है। मैं अपनी पूरी क्षमता से भारतीय क्रिकेट और भारतीय टीम की सेवा करता रहूंगा।

Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply