28 C
Lucknow
Wednesday, June 29, 2022

जिला अधिकारी ने बैठक कर सभी ग्राम पंचायत व विकास अधिकारियों को दिए सख्त दिशानिर्देश।

सीतापुर-अनूप पाण्डेय/NOI उत्तरप्रदेश जनपद
सीतापुर  जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला ग्राम्य विकास प्रशिक्षण संस्थान खैराबाद में समस्त ग्राम विकास अधिकारियों/ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी ग्राम विकास अधिकारियों/ग्राम पंचायत अधिकारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि लाभार्थीपरक योजनओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराते हुए सभी पात्रों को लाभान्वित किया जाये। उन्होनें सभी गांवों में ग्राम शिक्षा समिति, ग्राम स्वास्थ्य समिति एवं ग्राम निर्माण समिति का गठन कराते हुए नियमित बैठक कराये जाने के निर्देश भी दिये। साथ ही   सभी समितियों के अध्यक्षों एवं सदस्यों को उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों के विषय में भली-भांति अवगत कराने के भी निर्देश दिये जिससे कार्यो का बेहतर गुणवत्ता के साथ सुचारू रूप से संचालन हो सके।
उन्होनें जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि बैठकों का त्रैमासिक रोस्टर जारी कराते हुए नियमित रूप से बैठकें आयोजित की जाये।
 परिषदीय विद्यालयों एवं आंगनबाडी केन्द्रों का कायाकल्प कराये जाने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों तक के सम्पर्क मार्गो को ठीक कराया जाये जिससे बरसात के मौसम में भी बच्चे सुगमतापूर्वक पहुंच सके। इसके साथ ही समुचित फर्नीचर, ग्रीन बोर्ड आदि का प्रबंध कराये जाने के निर्देश दिये। गौ संरक्षण केन्द्रों पर भी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। साथ ही इनमें व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिये। तालाबों के सौन्दर्यीकरण कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होनें खराब हैण्डपम्पों को तत्काल ठीक कराये जाने हेतु भी निर्देशित किया। जल जीवन मिशन के कार्यो की गुणवत्ता नियमित रूप से देखने के निर्देश भी दिये। उन्होंने गांवों में स्टेडियम एवं लाइब्रेरी स्थापना के कार्यो को भी प्रथमिकता के आधार पर कराये जानेे के लिए भी निर्देशित किया।
जिलाधिकारी श्री सिंह ने सभी को कडे़ निर्देश दिये कि मनरेगा के अन्तर्गत कार्य करने वाले मजदूरों का भुगतान समय से कराया जाये तथा मस्टर रोल भी समय से फीड कराया जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न पेंशन योजनाओं के अन्तर्गत पात्रों को योजना के विषय में जानकारी देते हुए लाभान्वित किया जाये। लाभार्थीपरक योजनाओं से सभी पात्रों को समय से लाभान्वित किया जाये। उन्होने कहा कि लापरवाही करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
बैठक के दौरान जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार सुशील कुमार श्रीवास्तव, जिला प्रशिक्षण अधिकारी एस0के0सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 प्रभात कुमार सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।
Latest news
- Advertisement -spot_img
Related news
- Advertisement -spot_img

Leave a Reply